बिहार: बांका से एक हार्डकोर नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़ा

बिहार के बांका (Banka) जिले के एएसपी अभियान ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में पुलिस और सुईया एसएसबी जवानों के सहयोग से 12 अक्टूबर को एक हार्डकोर नक्सली को बदुआ डैम के पास से गिरफ्तार कर लिया गया।

Banka

बिहार के बांका जिले के एएसपी अभियान ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में पुलिस और सुईया एसएसबी जवानों के सहयोग से 12 अक्टूबर को एक हार्डकोर नक्सली को बदुआ डैम के पास से गिरफ्तार कर लिया गया।

बिहार के बांका (Banka) जिले के एएसपी अभियान ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में पुलिस और सुईया एसएसबी जवानों के सहयोग से 12 अक्टूबर को एक हार्डकोर नक्सली को बदुआ डैम के पास से गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने गिरफ्तार नक्सली के पास से एक देसी कट्टा और तीन जिंदा कारतूस बरामद किया है। साथ ही उसके स्कॉर्पियो वाहन को भी जब्त कर लिया गया।

Banka
गिरफ्तार नक्सली

उक्त नक्सली की गिरफ्तारी गुप्त सूचना के आधार पर की गई। गिरफ्तार नक्सली बेलहर थाना क्षेत्र के लौढ़िया पंचायत अंतर्गत चिरौता गांव निवासी रवि चौधरी बताया जा रहा है। बेलहर विधानसभा के उपचुनाव के ठीक पूर्व पुलिस के द्वारा रवि चौधरी की गिरफ्तारी पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। रवि चौधरी बेलहर और झाझा थाना क्षेत्र के कई नक्सली मामलों में वांछित था। Banka में इसके ऊपर हत्या, लूट, रोड रोबरी, रंगदारी व लेवी मांगने जैसे कई संगीन मामले दर्ज हैं। रवि चौधरी को पहले भी बेलहर और झाझा पुलिस के द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। जेल से झूटने के बाद भी इसकी अपराधिक प्रवृत्ति में कोई बदलाव नहीं हुआ।

गिरफ्तार नक्सली द्वारा सांगठनिक सहयोग करने और अपना एक गैंग बनाकर अपराधिक घटनाओं को अंजाम देता था। थाने में गिरफ्तार नक्सली के विरुद्ध मामला दर्ज कर उसे न्यायिक हिरासत में Banka जेल भेज दिया। जानकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ के खुफिया सूत्रों द्वारा सूचना मिली थी कि नक्सली रवि चौधरी बेलहर विधानसभा के उपचुनाव में कोई बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए बदुआ डैम के पास जंगली इलाका में आनेवाला है। इस सूचना के आधार पर एएसपी अभियान के निर्देश पर बदुआ डैम के संभावित रास्ते की नाकाबंदी कर दी गयी थी। पुलिस ने सड़क पर एसएसबी के इंस्पेक्टर मुकेश कुमार के साथ कई जवान लगाकर रखा गया था।

जैसे ही 11 अक्टूबर की देर रात करीब पौने एक बजे एक सफेद रंग की स्कॉर्पियो जिसका नंबर बीआर (10 पी ए 9100) बिज्जीखरवा से बदुआ डैम जानेवाले रास्ते में प्रवेश किया, तो पुलिस ने वाहन को रोक दिया। इस दौरान वाहन पर बैठे नक्सली रवि भागने का प्रयास करने लगा। लेकिन, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से पुलिस ने एक देसी कट्टा और तीन जिंदा कारतूस, दो मोबाइल, 85 सौ रुपया नकद के अलावा एसबीआई का एटीएम कार्ड, एयरटेल के दो सिम कार्ड, पैन कार्ड और आधार कार्ड बरामद किया है।

पढ़ें: पाकिस्तान पर ब्लैकलिस्टेड होने का खतरा! FATF की मीटिंग से पहले अमेरिका ने दी चेतावनी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें