Bihar: औरंगाबाद में पुलिस ने भाकपा माओवादी के हार्डकोर नक्सली को दबोचा, सांसद पर हमले में था शामिल

बिहार (Bihar) की औरंगाबाद पुलिस को नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ एक और कामयाबी मिली है। 15 जनवरी को पुलिस ने स्‍थानीय भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह पर हमले की साजिश रचनेवाले भाकपा माओवादी के हार्डकोर नक्सली (Hardcore Naxali) को दबोच लिया है।

Naxali

गिरफ्तार नक्सली।

गिरफ्तार नक्सली (Naxali) लेवी वसूलने के साथ ही इलाके में नक्सली पर्चा साटने का काम भी करता था। उससे पूछताछ में पुलिस को कई अहम सुराग मिले हैं।

बिहार (Bihar) की औरंगाबाद पुलिस को नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ एक और कामयाबी मिली है। 15 जनवरी को पुलिस ने स्‍थानीय भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह पर हमले की साजिश रचनेवाले भाकपा माओवादी के हार्डकोर नक्सली (Hardcore Naxali) बिंदेश्‍वर पासवान उर्फ दुबे को दबोच लिया है। नक्सली (Naxali) की गिरफ्तारी पुलिस ने उसके गांव पहाड़पुरा से की है।

बता दें कि कुछ ही दिन पहले गया जिला के इमामगंज में स्थानीय सांसद पर नक्सली हमले (Naxal Attack) की साजिश में वह शामिल रहा है। पुलिस (Police) द्वारा पूछताछ में उसने सड़क निर्माण में लगे पोकलेन मशीन को जलाने में शामिल होने की बात स्वीकार की है। जिले के एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने नक्सली की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

Corona Updates: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 1,05,42,841, दिल्ली में आठ महीनों में आए सबसे कम केस

एसपी के अनुसार, 30 दिसंबर, 2020 को रफीगंज थाना पुलिस ने कौआखाप गांव से तीन हार्डकोर नक्सलियों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया था। तब उस समय वहां मौजूद नक्सली बिंदेश्‍वरी पासवान भागने में सफल रहा था। वह कोंच थाना क्षेत्र के छतीहर गांव में साल 2020 के जून महीने में सड़क निर्माण कार्य में लगे पोकलेन मशीन को जलाने की घटना में शामिल रहा है। नक्सली के खिलाफ औरंगाबाद एवं गया जिले के विभिन्न थानों में कई मामले दर्ज हैं। किस-किस वारदात में यह शामिल रहा है इसकी तहकीकात की जा रही है। पूर्व में गोह थाना पुलिस ने गिरफ्तार इसे कर जेल भी भेजा था। जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद संगठन के लिए कार्य कर रहा था।

ये भी देखें-

एसएसबी के सहायक कमांडेंट सुमन सौरभ के अनुसार, नक्सली के गांव में मौजूदगी की सूचना पर जब उसके गांव में छापामारी की गई तो वह पुलिस को देखते ही भागने लगा। सुरक्षाबलों ने खदेड़कर गांव के बधार से उसे गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद रफीगंज थाना में पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के दौरान उसने पुलिस को बताया कि वह चाल्हो जोन का सबजोनल कमांडर संदीप यादव उर्फ छोटा संदीप हमारे घर आता है। वह संदीप के साथ लेवी वसूलने के साथ ही इलाके में नक्सली पर्चा साटने का काम भी करता है। गिरफ्तार नक्सली (Naxali) से पूछताछ में पुलिस को कई अहम सुराग भी मिले हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें