Bihar Assembly Elections 2020: मतदान के दौरान लखीसराय के इन विधानसभा क्षेत्रों में नक्सली कर सकते हैं हमला, अलर्ट पर पुलिस प्रशासन

नक्सल क्षेत्रों (Naxal Area) के आधा दर्जन मतदान केंद्रों को बदलने का भी प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास भेजा गया है। इस इलाके में सुरक्षा के मद्देनजर अर्द्धसैनिक बल 43 कंपनियों की मांग प्रशासन की ओर से की गई है।

Naxal Area

फाइल फोटो।

नक्सल क्षेत्रों (Naxal Area) के आधा दर्जन मतदान केंद्रों को बदलने का भी प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास भेजा गया है। इस इलाके में सुरक्षा के मद्देनजर अर्द्धसैनिक बल 43 कंपनियों की मांग प्रशासन की ओर से की गई है।

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) का ऐलान हो चुका है। जोर-शोर से मतदान के लिए तैयारी की जा रही है। प्रदेश के लखीसराय जिले के दो विधानसभा में से एक सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित (Naxal Area) है। यहां कुल 512 मतदान केंद्रों में से 148 भवनों में 291 मतदान केंद्र नक्सलियों के प्रभाव वाले क्षेत्र में आता है।

इन बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान करवाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी। बता दें कि हाल के दिनों में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस ने 13 हार्डकोर नक्सलियों को पकड़ने में सफलता मिली है। इसको लेकर नक्सली संगठन (Naxal Organizations) भी अपना ठिकाना बदल कर चुनाव में व्यवधान डालने की योजना बना रहे हैं।

बिहार: मुंगेर से तीन हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, कई हिंसक वारदातों में रहे हैं शामिल

पुलिस भी नक्सल प्रभावित इलाकों के बूथों की सुरक्षा के लिए मतदान से पहले कॉम्बिग ऑपरेशन सहित अन्य गोपनीय कार्रवाई करने की योजना बनाई है। नक्सल क्षेत्रों (Naxal Area) के आधा दर्जन मतदान केंद्रों को बदलने का भी प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास भेजा गया है। इस इलाके में सुरक्षा के मद्देनजर अर्द्धसैनिक बल 43 कंपनियों की मांग प्रशासन की ओर से की गई है।

अब तक अर्द्धसैनिक बलों की 6 कंपनियां यहां पहुंच चुकी हैं। सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित (Naxal Area) चानन, पीरीबाजार, सूर्यगढ़ा, माणिकपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत कुल 291 नक्सल बूथों पर आगामी 28 अक्टूबर को मतदान होने वाले हैं। इसके लिए पुलिस ने विशेष कार्य योजना तैयार की है।

Mahatma Gandhi: गांधीजी ने अहिंसा की शक्ति से करवाया दुनिया का परिचय

इन बूथों पर पारामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी। 291 नक्सल बूथों में से 121 नक्सल बूथ अति संवेदनशील है। वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। नक्सल बूथों पर 2-8 और 4-16 की संख्या में पारामिलिट्री फोर्स की तैनाती करने की योजना तैयार की गई है।

दरअसल, पुलिस ने हाल के दिनों में 13 हार्डकोर नक्सलियों (Naxals) को पकड़ कर जेल भेजा है। इसके अलावा, पांच-पांच किलो वजन की चार आइडी, 4 चार देसी पिस्टल, 11 कारतूस बरामद भी किया गया था। पुलिस ने कॉम्बिग ऑपरेशन के दौरान बीते दिनों नक्सलियों को आपूर्ति करने से पहले 14 जिस पैंट, 37 शर्ट सहित भारी मात्रा में नक्सलियों (Naxalites) के उपयोग की जाने वाली सामानों की खेफ भी बरामद की थी।

Atal Tunnel: पीएम मोदी ने किया दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग का उद्घान, जानें क्या है इसकी खासियत

पुलिस की कार्रवाई से नक्सली बौखलाहट में हैं। वे चुनाव में बाधा डालने की फिराक में हैं। इसलिए पुलिस भी पूरी तरह अलर्ट है। एएसपी अभियान अमृतेश कुमार के नेतृत्व में लगातार ऑपरेशन चलया जा रहा है। नक्सल प्रभावित लखीसराय सहित मुंगेर, जमुई जिले में भी पहले चरण में चुनाव होना है।

ये भी देखें-

तीनों जिलों में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस तत्पर है। विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections 2020) में बाधा न आए, इसके लिए नक्सल इलाकों के बूथों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पारा मिलिट्री फोर्स सहित बीएमपी और जिला पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें