भारत ने चीन को दिया एक और झटका, एयर कंडीशनर के आयात पर लगा प्रतिबंध

चीन (China) के साथ तनाव के बीच भारत ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर (AC) के आयात पर पाबंदी लगा दी है।

China

सांकेतिक तस्वीर

LAC पर चीन (China) की हरकतों के बाद भारत में चीन के खिलाफ  कई कड़े कदम उठाए गए हैं। टिक टॉक, वी चैट समेत कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

चीन (China) के साथ तनाव के बीच भारत ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर (AC) के आयात पर पाबंदी लगा दी है। केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर (AC) के आयात पर पाबंदी लगा दी है। मोदी सरकार के इस फैसले से चीन की सरकार के साथ-साथ वहां के कारोबारियों को भी बड़ा झटका लगेगा।

दरअसल, भारत में एसी का बाजार कुल 40 हजार करोड़ रुपये का है और भारत अपनी एसी की जरूरत का करीब 28% इम्पोर्ट (आयात) चीन (China) से करता है। कई मामलों में तो एसी के 85 से 100% पार्ट्स इम्पोर्ट किए जाते हैं। चीन और थाईलैंड से मुख्य रुप से देश एयरकंडीशनर आयातक है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दोनों देशों से भारत का 9० प्रतिशततक सामान आयात होता है।

पाकिस्तान: बलूचिस्तान में बड़ा आतंकी हमला, 8 सैनिकों सहित 15 लोगों की मौत

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा, “रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है।” स्प्लिट और विंडो या अन्य सभी तरह के एयरकंडीशनर के आयात पर रोक लगायी गई है। भारत में कई विदेशी कंपनियों ने अपने प्लांट लगा रखे हैं। उनके कारोबार पर इसका असर नहीं होगा।

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने जुलाई में टेलीविजन सेट के इम्पोर्ट पर रोक लगाई थी। हालांकि उसपर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई। जून में सरकार ने कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नये न्यूमैटिक टायर के आयात पर भी पाबंदी लगाई थी।

ये भी देखें-

LAC पर चीन (China) की हरकतों के बाद भारत में चीन के खिलाफ  कई कड़े कदम उठाए गए हैं। टिक टॉक, वी चैट समेत कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इतना ही नहीं, गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत में कई चीनी कंपनियों के टेंडर कैंसिल कर दिए गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें