नक्सलियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन का खाका तैयार, हिडमा सहित ये 8 टॉप नक्सली कमांडर हैं सुरक्षाबलों की रडार पर

छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर 3 अप्रैल को नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई। नक्सलियों ने 700 जवानों को घेरकर हमला किया। इस मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं।

Naxal Operation

File Photo

नक्सलियों (Naxalites) की इस हिमाकत का जवाब देने के लिए बड़े अभियान (Naxal Operation) का खाका तैयार हुआ है। इस प्लान में नक्सलियों के 8 टॉप कमांडर सुरक्षाबलों की रडार पर हैं।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर 3 अप्रैल को नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई। नक्सलियों ने 700 जवानों को घेरकर हमला किया। इस मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं। मौके से एक जवान का शव बरामद किया गया था, जबकि 21 जवान लापता थे। 4 अप्रैल को सर्च ऑपरेशन के दौरान 21 और जवानों के शव बरामद किए गए।

इस मुठभेड़ में 31 जवान जख्मी भी हुए हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। इनमें CRPF की कोबरा बटालियन, DRG, STF और एक बस्तरिया बटालियन के जवान शामिल हैं। अब नक्सलियों की इस हिमाकत का जवाब देने के लिए बड़े अभियान (Naxal Operation) का खाका तैयार हुआ है। इस प्लान में नक्सलियों के 8 टॉप कमांडर सुरक्षाबलों की रडार पर हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ-साथ सिक्युरिटी फोर्सेज के अधिकारियों के साथ नक्सल हमले को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि आदिवासी इलाके में विकास कार्य को तेज करना और नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

Chhattisgarh: राज्य में अब तक हुए 10 बड़े नक्सली हमले, देखें पूरी लिस्ट

उन्होंने कहा कि केंद्र और छत्तीसगढ़ सरकार मिलकर नक्सली समस्या से लड़ रही है, पीएम मोदी ने लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने का निर्देश दिया है, हम लड़ाई को और तीव्र करेंगे और विजय पाएंगे। साथ ही घायल जवानों को बेहतर इलाज मुहैया करवाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में अंदरूनी जगह पर तैनात सुरक्षा बलों के कैंप और जवानों के पास मौजूद हथियार, उपकरण को और ज्यादा आधुनिक बनाया जाएगा।

नक्सलियों के खिलाफ ‘ऑपरेशन प्रहार’ में किसी भी तरीके की कमी नहीं आएगी। इससे पहले कल की समीक्षा बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने दो टूक शब्दों में कह दिया है कि नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में और तेजी लाई जाएगी। साथ ही इसके लिए ह्यूमन इंटेलिजेंस और टेक्निकल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जाएगा। अब बड़े स्तर पर NTRO सुरक्षा एजेंसियों की रियल टाइम जानकारी देकर मदद करेगा।

सुरक्षा एजेंसियां मोस्टवांटेड नक्सली कमांडर की लिस्ट बनाकर उनके खिलाफ जल्द ही बड़ा ऑपरेशन (Naxal Operation) शुरू करेंगी। ऑपरेशन ‘प्रहार-3’ के तहत उन बड़े नक्सलियों को निशाना बनाने की तैयारी है, जो भोले भाले युवाओं का ब्रेनवाश कर उनको नक्सल गतिविधियों में शामिल करने के लिए उकसाते हैं। सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के टॉप कमांडर की लिस्ट बनाई है, उसमें PLGA-1 का सबसे बड़ा कमांडर हिडमा शामिल है। इस लिस्ट में सिर्फ हिडमा के अनावा कई दूसरे नक्सली लीडर भी शामिल हैं।

8 टॉप नक्सली कमांडरों की लिस्ट-

1. Hidma- naxali Military coy.6 का टॉप कमांडर

2. kamlesh उर्फ लछु- नक्सली Military no 1 का कमांडर

3. Saket Nuret- नक्सली Platoon no.1 का कमांडर

4. Lalu dandami- PL No.1 का कमांडर

5. Mangesg gond-PL.No.2 ka कमांडर

6. Ram ji- Pl.no.2 ka का कमांडर

7. सुखलाल- Millitry Pl. no.17 का कमांडर

8. मलेश- DVCM मिलिट्री प्लाटून 16 का कमांडर

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें