बांग्लादेश बॉर्डर गॉर्ड ने NRC का स्वागत किया, कहा ये भारत का आंतरिक मामला

BGB

बांग्लादेश बार्डर गार्ड (BJB) के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद शफीनुल इस्लाम ने कहा कि राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला है।

BGB

सीमा सुरक्षा बल (BSF) और बीजीबी (BGB) के बीच महानिदेशक स्तर के सम्मेलन के बाद संवाददाता सम्मेलन में सवालों के जवाब में मेजर जनरल इस्लाम ने NRC के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि बीएसएफ (BSF) और बीजीबी (BGB) के बीच अच्छा सहयोग है तथा उनका बल सीमा पार से घुसपैठ पर रोक लगाने के लिए हर संभव कदम उठाता रहेगा। पश्चिम बंगाल से लगती सीमा की ओर से अवैध बांग्लादेशियों की संख्या हाल ही में अचानक बढ़ने के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि बीजीबी (BGB) को इस तरह की जानकारी नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के करीब 300 नागरिक इस वर्ष कई बार भारत के सीमावर्ती गांवों में अपने परिचितों से मिलने गए लेकिन वे लौट आते हैं।

बीएसएफ (BSF) के महानिदेशक विवेक जौहरी ने कहा कि सीमा पर कई गांव बसे हुए हैं और इनमें से कुछ दोनों देशों में बंटे हुए हैं। इनके आवागमन को नियंत्रण में रखना और इनकी गतिविधियों पर निगरानी रखना दोनों बलों के लिए चुनौती है। उन्होंने कहा कि हाल ही में एक सीमावर्ती गांव में एक व्यक्ति की मौत के बाद भारत की ओर से 100 से भी अधिक लोग वहां जाना चाहते थे। विवाह और अन्य समारोह में भी लोगों को आवागमन होता है इस तरह की स्थिति में हम बीजीपी की सहमति से इन लोगों को वहां जाने देते हैं।

CAA-NRC पर हुई हिंसा के पीछे ISI का हाथ, सिमी के स्लीपर सेल ने की मदद!

पिछली साल अक्टूबर में बीएसएफ (BSF) के एक जवान की बीजीबी की ओर से फायरिंग में मौत से संबंधित सवाल पर मेजर जनरल इस्लाम ने कहा कि इसकी जांच चल रही है। इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि जांच पूरी होने पर इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस भारतीय मछुआरे ने समुद्री सीमा का उल्लंघन किया था उसे गिरफ्तार किया गया था और स्थानीय पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

जौहरी और बीजीबी (BGB) महानिदेशक दोनों ने कहा कि ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग इस मामले में स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है और उम्मीद है कि वह मछुआरा जल्द ही रिहा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति रोकने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें