बेरूत में हुए धमाके से भारत को सबक लेने की जरूरत, चेन्नई में मंडरा रहा खतरा!

हैरानी की बात ये है कि तमिलनाडु के चेन्नई में भी लापरवाही की बात सामने आई है। जिससे लोगों में ये खौफ भी है कि कहीं यहां भी बेरूत जैसा धमाका ना हो जाए।

Beirut Blast

Beirut Blast

चेन्नई में भी लापरवाही की बात सामने आई है। जिससे लोगों में ये खौफ भी है कि कहीं यहां भी बेरूत जैसा धमाका ना हो जाए। वहीं सरकार पर भी ये सवाल उठ रहा है कि आखिर बेरूत में हुए धमाके के बाद भी वो चौंकन्नी क्यों नहीं हुई है?

लेबनान के बेरूत में हुए धमाके (Beirut Blast) के बाद पूरी दुनिया में इस खबर की चर्चा है। मिली जानकारी के मुताबिक इस धमाके में अब तक 135 लोगों की मौत हुई है। धमाके में 5 भारतीय भी घायल हुए हैं और एक जर्मन दूत की भी मौत हुई है।

इस धमाके की वजह अमोनियम नाइट्रेट (Ammonium Nitrate) के भंडारण में लापरवाही को बताया जा रहा है।

हैरानी की बात ये है कि तमिलनाडु के चेन्नई में भी इसी तरह की लापरवाही की बात सामने आई है। जिससे लोगों में ये खौफ भी है कि कहीं यहां भी बेरूत जैसा धमाका ना हो जाए। वहीं सरकार पर भी ये सवाल उठ रहा है कि आखिर बेरूत में हुए धमाके के बाद भी वो चौंकन्नी क्यों नहीं हुई है?

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: अनुच्छेद 370 और 35A को हटाने के एक साल बाद कितना बदला माहौल? जानें क्या थे ये कानून

चेन्नई में करीब 700 टन अमोनियम नाइट्रेट के गोदाम में होने की खबर है। दरअसल 1.80 करोड़ रुपए की कीमत वाले इस विस्फोटक के कई कंटेनर्स को 2015 में जब्त किया गया था। एक प्राइवेट कंपनी ने इसको इंपोर्ट करने के लिए परमीशन नहीं ली थी, इसलिए इसे जब्त किया गया था।

इसके बाद इसके भंडारण को लेकर विशेष व्यवस्था नहीं की गई। अब जब बेरूत में इतना बड़ा धमाका हुआ है, उसके बाद लोगों का मानना है कि सरकार को इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है। क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो चेन्नई कभी भी हादसे का शिकार बन सकती है।

बता दें कि PMK (पट्टाली मक्कल काची) के प्रमुख एस रामदॉस ने एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चेन्नई बंदरगाह पर 740 टन अमोनियम नाइट्रेट है। हमें लेबनान में हुए हादसे से सबक लेना चाहिए और जल्द से जल्द इस विस्फोटक पर फैसला लेना चाहिए।

रामदॉस ने कहा कि उन्हें खबर मिली है कि चेन्नई बंदरगाह के पास करीब 5 साल से 740 टन अमोनियम नाइट्रेट भरा है, जो खतरनाक है।

वहीं मीडिया से बात करते हुए कुछ बड़े अधिकारियों ने कहा है कि अमोनियम नाइट्रेट को सुरक्षित रखा गया है और उसकी नीलामी की जा रही है।

ये भी पढ़ें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें