Beirut Blast: लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण धमाका, 73 लोगों की मौत के बाद पसरा सन्नाटा

Beirut Blast: लेबनान की राजधानी बेरूत 4 अगस्त को जबरदस्त बम धमाके (Beirut Blast) से हिल गई जिसमें कम से कम 73 व्यक्तियों की मौत हो गई है और 3,700 लोग घायल हो गए हैं।

Beirut Blast

Beirut Blast

Beirut Blast: लेबनान की राजधानी बेरूत 4 अगस्त को जबरदस्त बम धमाके (Beirut Blast) से हिल गई जिसमें कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई है और 3,700 लोग घायल हो गए हैं। विस्फोट इतना शक्ति‍शाली था कि शहर के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा। निवासियों ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग टूट गईं। 

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, इस धमाके से लेबनान के प्रधानमंत्री कार्यालय को भी क्षति पहुंची है। लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए इमरजेंसी को लागू कर दिया है। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है।

लेबनान के मीडिया ने विस्फोट (Beirut Blast) के बाद मलबे में दबे लोगों की तस्वीरें जारी कीं जिसमें कुछ खून से लथपथ द‍िख रहे हैं। बेरूत के पोर्ट इलाके में हुए इस विस्फोट को शहर के बड़े हिस्से में महसूस किया गया और कुछ इलाकों की बिजली चली गई। लेबनान की स्थानीय मीडिया द्वारा मिली शुरुआती जानकारी के अनुसार, यह धमाका बेरूत पोर्ट पर हुई किसी घटना की वजह से हुआ हो सकता है। एक स्थानीय नागरिक ने ट्वीट किया, ‘इमारतें हिल रही हैं।’ 

दुश्मनों को धूल चटाने के लिए तैयार हैं भारतीय सेना की महिला सैनिक, पहली बार हुई LoC पर तैनाती

लेबनान में हुए धमाके में विस्फोटक के रूप में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल हुआ है। न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने जानकारी दी है कि इस धमाके में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल हुआ है। प्रधानमंत्री हसन दियाब ने 5 अगस्त को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है।

 

भारत ने भी इस घटना पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए धमाके (Beirut Blast) में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की है। अपने ट्वीट पीएम मोदी ने लिखा, “बेरूत शहर में हुए धमाके में जनजीवन और संपत्ति को हुए नुकसान से स्तब्ध और दुखी हूं। हमारे विचार और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ हैं।”

भारत के राजदूत संजीव अरोड़ा ने कहा है, “बेरूत में विनाशकारी विस्फोट (Beirut Blast) की घटना से परेशान हूं। लेबनान एक सुंदर और मैत्रीपूर्ण देश है, जो हमें काफी प्रिय है। दुआ करता हूं कि जल्द से जल्द इस संकट से बाहर आए। पहले से ही कई चुनौतियों का सामना कर रहे इस देश के लिए यह बेहद दुखद है। आपके लिए मर्माहत हूं। लेबनान सुरक्षित रहे और वापसी करे।” वहीं, बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने जानकारी दी है कि यहां के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें