बस्तर: नक्सल पीड़ितों के दर्द का होगा दस्तावेजीकरण, तैयार किया जा रहा है ‘विक्टिम रजिस्टर’

नक्सल प्रभावित बस्तर में एक ‘विक्टिम रजिस्टर’ (Victim Register) तैयार किया जा रहा है। इस रजिस्टर के जरिए पीड़ितों के दर्द का दस्तावेजीकरण हो रहा है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

Victim Register: चौधरी की टीम ने इस पहल को ‘न्यू पीस प्रोसेस’ (New Peace Process-NPP) का नाम दिया है और इसके तहत अब तक करीब 20 हजार लोगों का विवरण एकत्र किया गया है। 

बस्तर: नक्सल प्रभावित बस्तर में एक ‘विक्टिम रजिस्टर’ (Victim Register) तैयार किया जा रहा है। इस रजिस्टर के जरिए पीड़ितों के दर्द का दस्तावेजीकरण हो रहा है। ये पहल शुभ्रांशु चौधरी नाम के एक शख्स ने की है। वह सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच लंबे समय से चली आ रही लड़ाई से पीड़ितों की कहानियां जुटा रहे हैं।

चौधरी की टीम ने इस पहल को ‘न्यू पीस प्रोसेस’ (New Peace Process-NPP) का नाम दिया है और इसके तहत अब तक करीब 20 हजार लोगों का विवरण एकत्र किया गया है। चौधरी और उनकी टीम इस अभियान में सरकार को शामिल करना चाहते हैं, जिससे नक्सल प्रभावित इलाकों में शांति स्थापित हो।

भारतीय वायुसेना के बेड़े में जुड़े 3 और राफेल विमान, पाकिस्तान और चीन को देंगे मुंहतोड़ जवाब

शुभ्रांशु चौधरी और उनकी टीम ने बीते साल अक्टूबर में बस्तर में एक सर्वे कराया था, जिसमें पूछा गया था, ‘जो संघर्ष चल रहा है, उसका समाधान बातचीत या सैन्य तरीके में से कैसे होगा?’ इस सर्वे में 92 फीसदी लोगों की राय ये थी कि हिंसक संघर्ष का हल बातचीत के माध्यम से निकाला जा सकता है।

इस पहल का आशय ये है कि सरकार ऐसे पीड़ितों की मदद करे, जिन्हें इस हिंसक संघर्ष की वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें