Balakot Air Strike: पुलवामा हमले के बदले की कहानी, पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर भारत ने बर्बाद किये कई आतंकी ठिकाने

26 फरवरी के तड़के भारतीय लड़ाकू विमान मिराज 2000 के एक समूह ने एसओसी पार कर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी कैंप पर बमबारी की और उसे पूरी तरह से नष्ट कर दिया।

Indian Air Force

आज बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) की दूसरी एनिवर्सरी है। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने साल 2019 में आज ही के दिन पाकिस्तान के बालाकोट में घुस एयर स्ट्राइक कर कई आतंकी कैंपों को ध्वस्त किया था। भारत ने पाकिस्तान को पुलवामा में हुये कायराना आतंकी हमले का करारा जवाब दिया था।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, डीआरजी का एक जवान घायल

गौरतलब है कि 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा हमले (Pulwama Attack) में शहीद 40 सीआरपीएफ जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक की कार्रवाई की थी। पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। जिसके खिलाफ पूरे देश में गुस्सा था। खुद देश के पीएम मोदी ने भी हर आंसू का बदला लेने की बात कही थी। 

इसी कड़ी में आज के ही दिन (26 फरवरी, 2019) भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के मिराज विमानों ने तड़के सुबह 3 बजे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थित बालाकोट इलाके में घुसकर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ट्रेनिंग कैंपों को तबाह किया था। इसमें पाकिस्तान के सैकड़ों आतंकी मारे गये थे।

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि 26 फरवरी के तड़के भारतीय लड़ाकू विमान मिराज 2000 के एक समूह ने एसओसी पार कर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी कैंप पर बमबारी की और उसे पूरी तरह से नष्ट कर दिया। आतंकी कैंप पर करीब 1000 किलो के बम गिराए गए।

वहीं इसके अगले दिन यानि 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान ने बदले की कार्रवाई के तहत अपने एफ-16 और जेएफ-17 लड़ाकू विमानों को भारतीय सीमा में भेजा था। जिसका माकूल जवाब भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने दिया। इसी दौरान एक एफ-16 को मारने के लिए वायुसेना के 51 स्क्वाड्रन के विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग-21 से पीछा किया। लेकिन पीछा करते-करते वो पाकिस्तानी सीमा में चले गये और सरहद पार अपने वायुक्षेत्र में खड़े पाकिस्तानी विमानों ने उनके मिग-21 पर हमला बोल दिया। नतीजन उनका विमान पाक सीमा में जा गिरा और वो भी एजेक्ट होकर पाक सीमा में फंस गये। जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। हालांकि, भारत के दबाव के कारण विंग कमांडर अभिनंदन को अगले ही दिन (28 फरवरी 2019) को रिहा कर दिया गया था। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें