अमेरिका की एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष से डाला वोट, जानें पूरी प्रक्रिया

अमेरिका की एक एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष से इस बार राष्ट्रपति चुनावों में वोट डाला है। उनका नाम केट रुबिन्स (Kate Rubins) है। वे अंतरिक्ष यात्री फिलहाल एक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद हैं।

Kate Rubins

केट रुबिन्स (Kate Rubins) ने दूसरी बार अंतरिक्ष से वोट दिया है। इससे पहले उन्होंने साल 2016 में भी अंतरिक्ष से ही वोट डाला था।

अमेरिका की एक एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष से इस बार राष्ट्रपति चुनावों में वोट डाला है। उनका नाम केट रुबिन्स (Kate Rubins) है। वे अंतरिक्ष यात्री फिलहाल एक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद हैं। नेशनल एयरनॉटिक्स स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ बातचीत में केट ने इस प्रक्रिया के बारे में बताया।

42 साल की अंतरिक्ष यात्री केट के मुताबिक, प्रक्रिया कुछ हद तक ऐसी ही है, जैसी कोई व्यक्ति देश से बाहर होने पर वोट डालता है। केट (Kate Rubins) के अनुसार, उन्होंने पहले फेडरल पोस्टकार्ड एप्लीकेशन को भरा था। ये एप्लीकेशन काफी हद तक उसी एप्लीकेशन से मिलती-जुलती है जिसमें आर्मी के लोग बाहर देश में होने पर वोट डालने के लिए एप्लीकेशन भरते हैं।

CDS जनरल बिपिन रावत ने चीन को दिया कड़ा संदेश, कही ये बात

हालांकि, टेक्निकली केट (Kate Rubins) बाहर देश में नहीं बल्कि उससे भी कहीं ज्यादा दूर मौजूद हैं। चूंकि एस्ट्रोनॉट्स अपनी ट्रेनिंग के लिए हाउस्टन आते हैं, इसलिए ज्यादातर अंतरिक्ष यात्री टैक्सास के नागरिक के तौर पर ही वोट डालते हैं। लेकिन अगर कोई एस्ट्रोनॉट अंतरिक्ष से अपने होमटाउन के नागरिक के तौर पर वोट डालना चाहते हैं तो उनके लिए भी खास इंतजाम होते हैं।

एफपीसीए अप्रूव होने के बाद एस्ट्रोनॉट वोटिंग के लिए तैयार हो जाते हैं। अंतरिक्ष यात्रियों के होमटाउन में मौजूद काउंटी क्लर्क नासा के हाउस्टन में मौजूद जॉनसन स्पेस सेंटर में एक टेस्ट बैलेट भेजते हैं। इसके बाद एक स्पेस स्टेशन ट्रेनिंग कंप्यूटर की मदद से टेस्ट किया जाता है कि क्या ये बैलेट भर पाया या नहीं। इसके बाद इसे काउंटी क्लर्क के पास भेज दिया जाता है।

नक्सलियों की साजिश का शिकार हुए गोपाल शर्मा, महज 24 की उम्र में हुए शहीद, दिसंबर में थी शादी

टेस्ट के पूरा होने के बाद एक सिक्योर इलेक्ट्रॉनिक बैलेट कर्ल्क ऑफिस द्वारा जनरेट किया जाता है। इसके बाद एस्ट्रोनॉट वोट डालते हैं और ईमेल के सहारे काउंटी कर्ल्क द्वारा इसे आधिकारिक तौर पर इसे रिकॉर्ड किया जाता है। इसका सिर्फ एक ही पासवर्ड होता है ताकि सिर्फ आधिकारिक इंसान द्वारा इस बैलेट को खोला जा सके।

गौरतलब है कि केट रुबिन्स (Kate Rubins) ने दूसरी बार अंतरिक्ष से वोट दिया है। इससे पहले उन्होंने साल 2016 में भी अंतरिक्ष से ही वोट डाला था।

ये भी देखें-

बता दें कि पिछले 23 सालों से अमेरिका के लोगों के पास अंतरिक्ष से वोट डालने की सुविधा है। नासा के डेविड वुल्फ पहले ऐसे एस्ट्रोनॉट बने थे, जिन्होंने रुस के स्पेस स्टेशन मीर से अपना वोट डाला था। इसके अलावा नासा के कई एस्ट्रोनॉट्स अंतरिक्ष से अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें