असम: CM पद को लेकर खत्म हुआ चर्चाओं का दौर, हिमंत बिस्व सरमा ही होंगे नए मुख्यमंत्री

हिमंत बिस्व सरमा को विधायक दल का नेता चुना गया है और वह ही असम के अगले सीएम होंगे। इस बीच वर्तमान सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने अपना इस्तीफा सौंप दिया।

Himanta Biswa Sarma

सर्बानंद सोनोवाल असम के मूल आदिवासी समुदाय सोनोवाल-काछरी से हैं, वहीं हिमंत सरमा (Himanta Biswa Sarma) उत्तर पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन के समन्वयक हैं।

दिसपुर: असम में सीएम पद को लेकर बीते 6 दिनों चल रही चर्चाओं के दौर पर आखिरकार लगाम लग गया। बीजेपी ने सबसे बड़े सवाल ‘कौन बनेगा राज्य का सीएम’ का जवाब तलाश लिया है।

हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) को विधायक दल का नेता चुना गया है और वह ही असम के अगले सीएम होंगे। इस बीच वर्तमान सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

सूत्रों का कहना है कि शनिवार को असम राजनीति के दोनों बड़े नेताओं सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत बिस्वा सरमा को दिल्ली बुलाकर बात की गई थी, इसके बाद नए सीएम के रूप में हिमंत के नाम पर सहमति बनी थी।

बता दें कि सर्बानंद सोनोवाल असम के मूल आदिवासी समुदाय सोनोवाल-काछरी से हैं, वहीं हिमंत सरमा (Himanta Biswa Sarma) उत्तर पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन के समन्वयक हैं।

Corona Update: कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी जारी, बीते 24 घंटे में आए 4,03,738 नए केस

इससे पहले सूत्रों का कहना था कि सर्बानंद सोनोवाल को केंद्र की राजनीति में शामिल किया जा रहा है, इसलिए हिमंत को राज्य का सीएम बनाया जाएगा।

खबर ये भी है कि सोनोवाल के पक्ष में संघ व क्षेत्रीय प्रभारी थे, जबकि हिमंत के साथ ज्यादातर विधायक थे। इसलिए केंद्रीय नेतृत्व हिमंत को नाराज करने की स्थिति में नहीं है।

बता दें कि इस चुनाव में भाजपा ने 126 सदस्यीय विधानसभा सीटों में 60 सीटें जीती हैं, जबकि उसके सहयोगी दलों एजीपी को 9 और यूपीपीएल को 6 सीट मिली हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें