अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर आरोप तय, चलेगा राजद्रोह का मुकदमा

कश्मीर की महिला अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी (Asiya Andrabi) के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा चलेगा। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने अंद्राबी के खिलाफ भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने, राजद्रोह और आतंकी साजिश रचने के आरोप में मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है।

Asiya Andrabi

फाइल फोटो।

आसिया अंद्राबी (Asiya Andrabi) और उनकी सहयोगियों के खिलाफ कश्मीर में टेरर फंडिंग करने से लेकर पत्थरबाजी के लिए महिलाओं को उकसाने जैसे गंभीर आरोप हैं।

कश्मीर की महिला अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी (Asiya Andrabi) के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा चलेगा। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने अंद्राबी के खिलाफ भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने, राजद्रोह और आतंकी साजिश रचने के आरोप में मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। अदालत ने आसिया अंद्राबी तथा उनकी दो सहयोगियों पर 21 दिसंबर को आरोप तय कर दिए।

इस मामले की अगली सुनवाई 18 जनवरी को होगी। बता दें कि आसिया अंद्राबी अलगाववादी संगठन ‘दुख्तरान-ए-मिल्लत’ से जुड़ी हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अंद्राबी और दुख्तरान-ए-मिल्लत की दो अन्य महिलाओं को राजद्रोह के आरोप में 5 जुलाई, 2018 को गिरफ्तार किया था।

उत्तर भारत के कई शहर प्रचंड शीत लहर की चपेट में, आने वाले कुछ दिनों में और बढ़ेगा सर्दी का सितम

जांच एजेंसी का आरोप था कि ये आरोपी पाकिस्तानी समर्थित आंतकी संगठनों का समर्थन हासिल करने के लिए साइबर स्पेस में कई तरह की गतिविधियां चला रही थीं। आसिया अंद्राबी (Asiya Andrabi) और उनकी सहयोगियों के खिलाफ कश्मीर में टेरर फंडिंग करने से लेकर पत्थरबाजी के लिए महिलाओं को उकसाने जैसे गंभीर आरोप हैं।

NIA की ओर से लगाए गए आरोप में कहा गया था कि अलगाववादी संगठन ‘दुख्तरान-ए-मिल्लत’ ने 23 मार्च, 2018 को ‘पाकिस्तान दिवस’ के रूप में मनाया था। आरोप के मुताबिक, कार्यक्रम में मौजूद आसिया अंद्राबी ने अपने भाषण में कहा था कि धर्म, विश्वास और पैगंबर से प्रेम के आधार पर भारतीय उपमहाद्वीप के सभी मुसलमान पाकिस्तानी हैं। इतना ही नहीं, इस दौरान पाकिस्तान का राष्ट्रगान भी गाया गया था।

भारत के सामने पहली बार चीन ने टेके घुटने, ड्रैगन ने माना- भारतीय वर्चस्व के सामने हिंद महासागर में टिकना मुश्किल

बाद में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आसिया अंद्राबी और उनके संगठन ‘दुख्तरान-ए-मिल्लत’ के सदस्यों के खिलाफ 23 मार्च, 2018 को देश विरोधी नारे लगाने और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का मामला दर्ज किया था। असिया के खिलाफ इसके अलावा नफरत भरे भाषण देने और मादक पदार्थों की तस्करी जैसे गंभीर मामलों में भी कई केस दर्ज हैं।

पटियाला हाउस कोर्ट में ही दो मामलों में सुनवाई चल रही है। फिलहाल, आसिया (Asiya Andrabi) अपनी दो सहयोगियों नाहिदा नसरीन और सोफी फहमीदा के साथ तिहाड़ जेल में हैं। गौरतलब है कि साल 2019 में एनआई (NIA) ने अंद्राबी पर शिकंजा कसते हुए उसका मकान जब्त कर लिया था। यह घर आतंकवाद संबंधी निधि से खरीदा गया था।

ये भी देखें-

मकान को गैर कानूनी गतिविधि (निरोधक) कानून के तहत जब्त किया गया था। आसिया अंद्राबी को कश्मीर की पहली महिला अलगाववादी नेता माना जाता है। आसिया महिला संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत की संस्थापक है। हालांकि भारत सरकार ने इस संगठन को प्रतिबंधित कर रखा है। आसिया का संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत हुर्रियत कॉन्फ्रेंस का महिला विंग है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें