चीन की नापाक हरकतें जारी, अरुणाचल सीमा पर 6 विवादित इलाकों में बढ़ा रहा मूवमेंट

LAC पर तनाव के बीच चीन ने अरुणाचल सीमा (Arunachal Pradesh Border) पर चहलकदमी बढ़ा दी है। जवाब में भारतीय सेना भी पूरी तरह तैयार है। विवादित इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी गई है।

Arunachal Pradesh Border

फाइल फोटो।

लद्दाख के बाद चीन अब अरुणाचल प्रदेश से लगी सीमा (Arunachal Pradesh Border) पर किसी नापाक हरकत की साजिश का प्रयास कर रहा है।

LAC पर तनाव के बीच चीन ने अरुणाचल सीमा (Arunachal Pradesh Border) पर चहलकदमी बढ़ा दी है। जवाब में भारतीय सेना भी पूरी तरह तैयार है। विवादित इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, “इन चार विवादित इलाकों के नाम असापिला, लोंगजू, बीसा और माझा हैं और ये अपर सुबानसिरी जिले में स्थित हैं। यहां चीन ने एलएसी के पास एक रोड भी बना ली है।”

उन्होंने आगे बताया, “चीन पूरे असापिला सेक्टर पर अपना अधिकार जताता है और इसलिए इसको लेकर काफी विवाद है।” सूत्रों ने बताया, “बेहद ऊंचाई पर स्थित असापिला सेक्टर भारत और चीन दोनों के लिए ही बेहद मुश्किल पोजिशन है और जाड़ों में चीनी सेना यहां टिकने की हिम्मत नहीं जुटा सकती। वे यहां से अगले 6 महीनों के लिए पूरी तरह कट जाएंगे।”

COVID-19: देश में कोरोना का तांडव जारी, बीते 24 घंटे में आए 92,605 नए मामले

बता दें कि मई महीने में चीनी सेना ने 21 वर्षीय एक युवक का असापिला सेक्टर से ही अपहरण कर लिया था। हालांकि 19 दिनों बाद उन्होंने उसे भारतीय सेना के हवाले कर दिया था। गौरतलब है कि लद्दाख में पिछले कुछ महीनों से जारी तनाव के बीच चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश से सटे हिस्सों (Arunachal Pradesh Border) में अपनी मूवमेंट बढ़ाई है।

हालांकि चीन की हर हरकत पर भारतीय सेना और सुरक्षा एजेंसियां नजर बनाए हुए हैं। उधर, चीन की किसी भी नापाक हरकत से निपटने के लिए भारतीय सेना भी पूरी तरह तैयार है और चीन की सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

ये भी देखें-

सूत्रों के मुताबिक, चीन अब अरुणाचल प्रदेश से लगी सीमा (Arunachal Pradesh Border) पर किसी नापाक हरकत की साजिश का प्रयास कर रहा है। इसके लिए पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के जवानों को बड़ी संख्या में तैनात करने का काम शुरू किया है। इसके अलावा इस हिस्से के अंदरूनी इलाके में भी चीनी सेना की मूवमेंट्स देखी गई है। इसलिए चीन की हर मूवमेंट पर भारत की पैनी नजर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें