चीन के कोरोना वायरस ने भारतीय सेना में की घुसपैठ, 2 अधिकारी संक्रमित

भारतीय सेना का एक कर्नल रैंक का डॉक्टर भी कोरोना (Coronavirus) पॉजिटिव पाया गया है। भारतीय सेना का दूसरा मरीज देहरादून में एक जेसीओ है,

Coronavirus

चीन से पूरी दुनिया में पसरा दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस (Coronavirus) अब भारत में तेजी से अपने पांव पसार रहा है। भारत में कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार की संख्या पार कर गई है तो वहीं इससे 27 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बड़ी ताज्जुब की बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद पूरे देशभर में चल रहे लॉकडाउन के बावजूद मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और महाराष्ट्र में सबसे अधिक 203 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं तो वहीं केरल में 202 मरीज कोविड-19  संक्रमित हैं। इन सबके बीच भारतीय सेना का एक कर्नल रैंक का डॉक्टर भी कोरोना (Coronavirus) पॉजिटिव पाया गया है। भारतीय सेना का दूसरा मरीज देहरादून में तैनात एक जूनियर कमिशंड ऑफिसर है, जिसका सैंपल खांसी, सांस में तकलीफ और बुखार की शिकायत के बाद भेजा गया था और जांच का रिजल्ट पॉजिटिव आने के बाद पूरी यूनिट में हड़कंप मच गया। देहरादून का जेसीओ भी दिल्ली से यात्रा करके अपने यूनिट में पहुंचा था।

Coronavirus

भारतीय सेना में कर्नल के पद पर तैनात एनेस्थीसिया के डॉक्टर आरएन वर्मा को कई दिनों से बुखार और सांस में तकलीफ थी और वो 23 मार्च से एकांतवास में थे। इस बीच सेना के अधिकारियों ने उनका सैंपल कोविड-19 (Coronavirus) टेस्ट के लिए भेजा, जो रविवार शाम को पॉजिटिव आया। 

पढें- थम नहीं रही पलायन वाली त्रासदी, रोड मार्ग बंद होने के बाद रेल ट्रैक से निकले लोग

कर्नल वर्मा छुट्टियों के बाद 18 मार्च को दिल्ली से कोलकाता के कमांड हॉस्पीटल में ड्यूटी ज्वाइन करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कई ऑपरेशनों में हिस्सा लिया और स्थानीय स्तर पर कई बैठकों में हिस्सा भी लिया। इस दौरान जब उन्हें कोविड-19 (Coronavirus) के लक्षण दिखाई देने लगे तो वो खुद 23 मार्च को एकांतवास में चले गए। लेकिन एकांतवास के दौरान उनकी तबियत लगातार बिगड़ती चली गई जिसके उपरांत उनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया जो कि पॉजिटिव आया। 

कोलकाता के कमांड हॉस्पीटल में ऑपरेशन थियेटर के हेड ऑफ डिपार्टमेंट के पद पर तैनात कर्नल वर्मा को तुरंत सेना के अस्पताल में क्वार्टाइन के लिए भेज दिया गया है। साथ ही दफ्तर में 5 दिन के दौरान उनके संपर्क में आए कई अधिकारियों-जवानों को भी चिन्हित करके रात में ही एक हफ्ते के लिए क्वार्टाइन के लिए भेजा गया है।  

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने पिछले सप्ताह से ही अपने अधिकांश जवानों को उनके आवास पर ही एकांतवास में रहने के निर्देश दे दिये थे। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें