Army Day Parade 2021: भारतीय सेना ने दुनिया को दिखाई अपनी ताकत, देखें ड्रोन स्वॉर्मिंग का VIDEO

Indian Army आज अपना 73वां आर्मी डे (Army Day) मना रही है। इस मौके पर भारतीय सेना ने दुनिया को एक बार फिर अपनी ताकत दिखाई। आर्मी डे पर 15 जनवरी को पहली बार इंडियन आर्मी ने ड्रोन अटैक का नजारा पेश किया।

Army Day Parade

Indian Army आज अपना 73वां आर्मी डे (Army Day) मना रही है। इस मौके पर भारतीय सेना ने दुनिया को एक बार फिर अपनी ताकत दिखाई। आर्मी डे पर 15 जनवरी को पहली बार इंडियन आर्मी ने ड्रोन अटैक का नजारा पेश किया। आर्मी डे परेड(Army Day Parade) के दौरान पिनाक मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर का भी मार्च पास्ट कराया गया।

यह लॉन्‍चर सिर्फ 44 सेकेंड्स में 12 रॉकेट्स दाग सकता है। भगवान शिव के धनुष ‘पिनाक’ के नाम पर डेवलप किए गए इस मिसाइल सिस्‍टम को भारत और पाकिस्‍तान से लगी सीमाओं पर तैनात करने के मकसद से बनाया गया है।

Sea Vigil 21: भारतीय नौसेना ने ऐतिहासिक सैन्य अभ्यास में दुश्मनों को दिखाई भारत की ताकत

आर्मी डे परेड (Army Day Parade) के दौरान दिखाया कि किस तरह ड्रोन बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के दुश्मन के ठिकानों को सटीक निशाना बना सकते हैं। कई ड्रोन के मिलकर एक मिशन को अंजाम देने के इस सिस्टम को ड्रोन स्वॉर्मिंग कहते हैं। यह नई टेक्नॉलजी भविष्य में युद्ध के पूरे सीन को ही बदलने की क्षमता रखती है और नो कॉन्टेक्ट वॉरफेयर यानी बिना कॉनटेक्ट से युद्ध में यह बेहद अहम साबित होगी।

इस मौके पर इंडियन आर्मी ने टी-90 टैंकों का भी मार्च पास्ट कराया और दुनिया को अपनी ताकत दिखाई। टी-90 टैंकों को पूर्वी लद्दाख के जैसे दुर्गम इलाकों में पहुंचा दिया गया है, वैसे इलाकों में दुनिया का कोई देश टैंक तैनात नहीं कर सका है। ये माइनस 40 डिग्री तापमान में भी आसानी से काम कर सकते हैं। यानी लद्दाख की बर्फीली वादियों में अगर चीनी सेना ने कोई गुस्‍ताखी तो ये टैंक आग उगलना शुरू कर देंगे।

भारत ने लद्दाख में जिन T-90 टैंकों की तैनाती की हैं, वे मूल रूस से रूस में बने हैं। भारत टैंकों का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। उसके बेड़े में करीब साढ़े 4 हजार टैंक (T-90 और उसके वैरियंट्स, T-72 और अर्जुन) हैं। भारत में इन टैंकों को ‘भीष्‍म’ नाम दिया गया है। इनमें 125mm की गन लगती होती है।

चीन को कड़ी चेतावनी

इस मौके पर आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे ने चीन और पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि गलवान घाटी में हमारे सैनिकों का दिया बलिदान कभी व्यर्थ नहीं जाएगा। वहीं, पाकिस्तान पर बोलते हुए कहा कि पाक कभी अपनी नापाक हरकतों में कामयाब नहीं हो पाएगा। आर्मी चीफ जनरल एम एम नरवणे ने चीन को चेतावनी की कि वह हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती ना करे।

आर्मी डे (Army Day Parade) परेड में अपने संबोधन में जनरल नरवणे ने चीन के साथ लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव का जिक्र करते हुए कहा कि हम बातचीत के जरिए समाधान के प्रति प्रतिबद्ध हैं लेकिन कोई भी हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती ना करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें