पाकिस्तान पर इतनी जल्दी भरोसा नहीं किया जा सकता, PoK में अभी भी चल रहा है ISI का आतंकी खेल: सेना प्रमुख

सेना प्रमुख (Army Chief) ने साफ कहा कि पाकिस्तान पर इतनी जल्दी भरोसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि भारत-पाकिस्तान के बीच दशकों तक अविश्वास रहा है।

Army Chief

हालात का जायजा लेने के बाद सेना अध्यक्ष ने सुरक्षा और कोरोना महामारी के मोर्चों पर डटे जवानों की पीठ थपथपाई। साथ ही कहा कि सुरक्षा हालात में बेहतरी के लिए प्रशासन, सेना व अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने मिलकर काम किया है, जिसके सकारात्मक नतीजे सामने आ रहे हैं। इसके बावजूद जवान किसी भी चुनौती से निपटने के लिए मुस्तैदी और तैयारी रखें।

भारतीय सेना प्रमुख (Army Chief) जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) दो दिन के लिए जम्मू कश्मीर के दौरे पर गये थे। इस दौरान उन्होंने राज्य में सुरक्षा हालातों और सरहद पर संघर्ष विराम कि स्थिति का जायजा लिया।

सीजफायर की आड़ में पाक कर रहा अपनी तैयारी, सेना की आड़ में चीन से खरीद रहा आतंकियों के लिए हथियार

कश्मीर के दौरे के दौरान सेना प्रमुख (Army Chief) ने कहा कि पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा पर संघर्ष–विराम का लंबे समय तक कायम रहना पड़ोसी देश की गतिविधियों पर निर्भर करता है। उन्होंने यह भी कहा कि सीमा पर आतंकी ढांचा अभी पूरी तरह मौजूद है‚ इसलिए भारतीय तैयारियों में कोई ढील नहीं दी जा सकती।

सेना प्रमुख (Army Chief) के अनुसार, सरहद पर इस समय संघर्ष–विराम है। संघर्ष–विराम चलता रहे‚ इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह पाकिस्तान पर है। हम तो चाहते हैं कि संघर्ष–विराम जितने लंबे समय तक चल सके‚ चलता रहे। क्योंकि सरहद उस पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में चल रहे आतंकी शिविरों में आतंकियों की मौजूदगी समेत आतंकी ढांचे होने जैसी गतिविधियां अब भी जारी हैं। ऐसे में हमारी तैयारियों के स्तर में कोई कमी नहीं की जा सकती।

संघर्ष विराम के 100 दिन पूरे होने के मौके पर सेना प्रमुख (Army Chief) ने साफ कहा कि पाकिस्तान पर इतनी जल्दी भरोसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि भारत-पाकिस्तान के बीच दशकों तक अविश्वास रहा है। इसलिए हालात रातों–रात नहीं बदल सकते। यदि पाकिस्तान पूरी तरह संघर्ष–विराम का पालन करता है तो छोटे–छोटे कदमों के भी बड़े लाभ मिल सकते हैं।

सेना प्रमुख (Army Chief) ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा हालात का जायजा लिया और अभियान संबंधी उच्च स्तरीय तैयारियों के लिए सैनिकों की प्रशंसा की। सेना ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा‚ कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन जनरल एमएम नरवणे ने सरहद पर सुरक्षा हालात का जायजा लिया। सेना की ओर से बताया गया कि स्थानीय कमांडरों ने सेना प्रमुख को मौजूदा सुरक्षा हालात की जानकारी दी और आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशों को विफल करने के लिए किए गए उपायों की भी जानकारी दी।

सेना ने कहा‚ सेना प्रमुख (Army Chief) ने जवानों के साथ बातचीत की और अभियान संबंधी उनकी उच्च स्तर की तैयारियों व ऊंचा मनोबल बनाकर रखने के लिए उनकी सराहना की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें