सेना प्रमुख एमएम नरवणे 3 दिन की यात्रा पर दक्षिण कोरिया पहुंचे, रक्षा संबंधों को मिलेगी मजबूती

सेना प्रमुख अपनी इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वह दक्षिण कोरिया के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

MM Naravane

फाइल फोटो।

सेना प्रमुख (MM Naravane) अपनी इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वह दक्षिण कोरिया के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

नई दिल्ली: भारतीय थलसेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) सोमवार को दक्षिण कोरिया की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। वह यहां 3 दिवसीय यात्रा पर हैं। सेना प्रमुख (MM Naravane) अपनी इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वह दक्षिण कोरिया के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

बता दें कि दक्षिण कोरिया भारत को सैन्य सामान और हथियारों की आपूर्ति करने वाला एक प्रमुख देश है। इससे पहले सेना प्रमुख संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब की भी 6 दिवसीय यात्रा पर थे। इस दौरान भी भारत के बढ़ते रणनीतिक संबंधों का जलवा पूरी दुनिया ने देखा था।

भारत के खिलाफ ISI का नया हथियार है अल–उमर–मुजाहिदीन, भारत के प्रमुख शहरों में बड़े आतंकी हमले की योजना

अधिकारियों के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में जनरल नरवणे का देश के रक्षा मंत्री, सेना प्रमुख और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ से मिलने का कार्यक्रम है। दक्षिण कोरिया के रक्षा खरीद योजना प्रशासन (डीएपीए) मंत्री से भी जनरल नरवणे मुलाकात करेंगे।

सेना के बयान के मुताबिक, सेना प्रमुख भारत-कोरिया गणराज्य के बीच रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। वह गैंगवॉन प्रांत में कोरिया ‘कॉम्बैट ट्रेनिंग सेंटर’ और डेयजोन में ‘एडवांस डिफेंस डेवलपमेंट’ (एडीडी) का भी मुआयना करेंगे।

गौरतलब है कि जनरल नरवणे लगातार विदेश यात्रा पर हैं और भारत के अन्य देशों के साथ रणनीतिक संबंधों को मजबूती देने के काम में लगे हैं। बीते महीने वह नेपाल की 3 दिवसीय यात्रा पर थे। इससे पहले अक्टूबर में वह म्यांमार की यात्रा पर भी गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें