जम्मू पहुंचे सेना प्रमुख एमएम नरवणे, घुसपैठ और संघर्ष विराम उल्लंघन पर पाक को चेताया

थल सेना के प्रमुख (Army Chief) जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) ने 13 जुलाई को जम्मू-पठानकोट रीजन का दौरा किया। सेना प्रमुख जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर तैनात सैनिकों के ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया।

Army Chief

सेना प्रमुख (Army Chief) जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर तैनात सैनिकों के ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया।

थल सेना के प्रमुख (Army Chief) जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) ने 13 जुलाई को जम्मू-पठानकोट रीजन का दौरा किया। सेना प्रमुख जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर तैनात सैनिकों के ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को घुसपैठ की कोशिश और संघर्षविराम उल्लंघन को लेकर चेताया और जीरो टॉलरेंस की नीति को दोहराया।

सेना प्रमुख ने गुर्ज डिवीजन के अग्रिम इलाकों का भी दौरा किया। जीओसी गुर्ज डिवीजन मेजर जनरल वाईपी खंडूरी ने सेना प्रमुख को सुरक्षा व्यवस्था और ऑपरेशनल तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। सेना प्रमुख (Army Chief) ने पाकिस्तान के छद्म युद्ध के खिलाफ तैयारियों के बारे में कहा, ”सरकार और सर्विसेज की सभी एजेंसियां दुश्मनों के छद्म युद्ध को नाकाम करने के लिए एक साथ मिलकर काम कर रही हैं और करती रहेंगी।”

चीन की नाकेबंदी के लिए लद्दाख सीमा तक होगा दुनिया की सबसे ऊंची रेल लाइन का निर्माण

अपने जम्मू-पठानकोट रीजन के दौरे के दौरान सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पश्चिमी कमान की सभी रैंक्स को संबोधित किया और सैनिकों का मनोबल बढ़ाया। सेना प्रमुख (Army Chief) ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि हमारी सेना दुश्मनों के किसी भी दुस्साहस को विफल बनाने और हालात संभालने में सक्षम है।

उन्होंने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ लड़ाई में पश्चिमी कमान के प्रयासों और ऑपरेशन नमस्ते की सराहना की। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना प्रमुख ने जम्मू-पठानकोट क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा के अग्रिम इलाकों का भी दौरान किया। उन्होंने राइजिंग स्टार कॉर्प्स के तहत आने वाले कठुआ, सांबा, जम्मू और पठानकोट में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

इससे पहले, जम्मू पहुंचने पर वेस्टर्न कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ले. जनरल आरपी सिंह, राइजिंग स्टार कॉर्प्स के जीओसी ले. जनरल उपेंद्र द्विवेदी, मेजर जनरल वाईबी नायर, टाइगर डिविजन के जीओसी मेजर जनरल वीबी नायर और एयर फोर्स स्टेशन जम्मू के एयर ऑफिसर कमांडिंग एयर कोमोडोर एएस पठानिया ने सेना प्रमुख (Army Chief) का स्वागत किया और सेना प्रमुख को ऑपरेशनल तैयारियों, सुरक्षा के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किए जाने और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मसलों पर जानकारियां दीं।

यह भी पढ़ें