समय की मांग के हिसाब से रक्षा क्षेत्र में बनना होगा आत्मनिर्भर- आर्मी चीफ

घरेलू रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने की दिशा में निजी उद्योगों को सरकार की सुधार पहल का फायदा उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि सेना भी इसका पूरा समर्थन कर रही है।

General M M Naravane

General M M Naravane (File Photo)

सेना प्रमुख नरवणे (M M Naravane) ने कहा कि रणनीतिक दबदबा कायम रखने के लिए रक्षा निर्माण क्षमताओं में वृद्धि करनी होगी, क्योंकि दूसरे देशों पर हथियारों के लिए निर्भरता से संकट के समय में जोखिम बढ़ सकता है।

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (M M Naravane) ने 21 जनवरी को कहा कि भारत को कद बढ़ने के साथ ज्यादा सुरक्षा चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा, “हमारे दुश्मन जिस तरह रक्षा क्षेत्र में आधुनिक (Defence Modernisation) में तेजी ला रहे हैं, उस हिसाब से हम रफ्तार में थोड़ा पीछे छूट रहे हैं।” आर्मी चीफ ‘आर्मी- इंडस्ट्री पार्टिनरशिप के 25 साल’ पर एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे।

सेना प्रमुख नरवणे (M M Naravane) ने कहा, “रणनीतिक दबदबा कायम रखने के लिए रक्षा निर्माण क्षमताओं में वृद्धि करनी होगी, क्योंकि दूसरे देशों पर हथियारों के लिए निर्भरता से संकट के समय में जोखिम बढ़ सकता है।”

भारत ने किया PAK का पर्दाफाश, UN में उठाया पाकिस्तान में हिंदू मंदिर तोड़े जाने का मुद्दा

उन्होंने देश की समग्र सैन्य क्षमताओं में बढ़ोतरी के लिए स्वदेशी उद्योग से अनुसंधान और विकास में निवेश करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “दूसरे देशों के उपकरणों पर सैन्यबलों की भारी निर्भरता को घटाना होगा और रक्षा क्षेत्र के लिए आज के समय की जरूरत के हिसाब से इसका समाधान करना होगा।”

घरेलू रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने की दिशा में निजी उद्योगों को सरकार की सुधार पहल का फायदा उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि सेना भी इसका पूरा समर्थन कर रही है।

चीन के इरादों को भांपकर भारतीय सेना ने 3 दिन में LAC के पास बना दिया पुल, जानें मामला

उन्होंने कहा, “हथियारों और उपकरणों के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता से संकट के दौरान खतरा पैदा हो सकता है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में हमने स्वदेशी निर्माण को बढ़ावा देकर इस रूझान को पलटने का प्रयास किया है और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

बता दें कि सेमिनार में भारतीय सेना और एसआईडीएम के बीच एमओयू (सहमति पत्र) पर दस्तखत हुआ। इससे ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत स्वदेशी निर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा।

झारखंड: NIA के सामने TPC के कुख्यात उग्रवादी मुकेश गंझू ने उगले राज, बीजीआर कंपनी से जुड़ा है लिंक

सेना प्रमुख नरवणे (M M Naravane) ने आगे कहा, “भारत एशिया में, विशेष रूप से दक्षिण एशिया में उभरता हुआ क्षेत्रीय वैश्विक ताकत है। जैसे-जैसे हमारा दर्जा और प्रभाव बढ़ता जाएगा, हमें ज्यादा सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।”

ये भी देखें-

भारत की उत्तरी सीमाओं पर बढ़ रही सुरक्षा चुनौतियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इन सुरक्षा चुनौतियों के समाधान के लिए आधुनिकीकरण के जरिए सेना के क्षमता निर्माण में बढ़ोतरी करना जरूरी है। भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले आठ महीने से ज्यादा समय से पूर्वी लद्दाख में गतिरोध चल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें