देश के पहले CDS बनने वाले जनरल बिपिन रावत की क्या होगी जिम्मेदारियां? पढ़ें विस्तार से…

जनरल बिपिन रावत भारतीय सेनाध्यक्ष के तौर पर अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा करके 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं जिसके बाद वो चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद संभालेंगे।

CDS

जनरल बिपिन रावत भारतीय सेनाध्यक्ष के तौर पर अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा करके 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं जिसके बाद वो चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद संभालेंगे।

जनरल बिपिन रावत भारतीय सेनाध्यक्ष के तौर पर अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा करके 31 दिसंबर को रिटायर हो गए, जिसके बाद उन्होंने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद संभाल लिया। 62 साल के बिपिन रावत 65 साल की उम्र पूरी होने तक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद पर रहेंगे।

CDS
जनरल बिपिन रावत।

सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के रूप में पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) मिलने के बाद अब इस अहम पद के लिए उनकी पहली जिम्मेदारी है तीनों सेनाओं के बीच तालमेल को और बेहतर बनाने के लिए जल्द ही सैन्य मामलों के विभाग (Department Of Military Affairs) का गठन करना। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ((CDS)) इसके चीफ होंगे। सीडीएस (CDS) का दूसरा रोल चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (Chiefs Of staff Committee) के स्थायी अध्यक्ष का होगा, जिसमें सीडीएस की भूमिका सशस्त्र सेनाओं के ऑपरेशंस में आपसी समन्वय और उसके लिए वित्त प्रबंधन की होगी।

इसके साथ ही सीडीएस तीनों सेनाओं से जुड़े मुद्दों पर रक्षा मंत्री के प्रिसिंपल मिलिट्री एडवाइजर भी होंगे। सीडीएस सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों की तरह ही चार स्टार वाले ऑफिसर होंगे, लेकिन प्रोटोकॉल में आगे होंगे। सूत्रों के मुताबिक, सीडीएस (CDS) के पास तीनों सेनाओं के प्रशासनिक मुद्दों पर फैसला लेने की शक्ति होगी, लेकिन वो कोई मिलिट्री कमांड नहीं दे पाएंगे। सबसे अहम बात सीडीएस के लिए यह होगी कि इस पद पर रहने के बाद वो किसी सरकारी पद पर नहीं रह पाएंगे। केंद्र सरकार की ओर से जनरल बिपिन रावत को भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त करने की मंशा जाहिर होने के बाद रक्षा मंत्रालय ने सेना नियमों, 1954 में कार्यकाल और सेवा के नियमों में संशोधन किया।

रक्षा मंत्रालय ने 28 दिसंबर की अपनी अधिसूचना में कहा था कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) या ट्राई-सर्विसेज प्रमुख 65 साल की आयु तक सेवा दे सकेंगे। रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि केंद्र सरकार अगर जरूरी समझे तो जनहित में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की सेवा को विस्तार भी दे सकती है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते 24 दिसंबर को सीडीएस (CDS) पोस्ट और इसके चार्टर तथा ड्यूटीज को मंजूरी दे दी थी।

पढ़ें: पाक के लिए जासूसी के आरोप में नौसेना के 7 अधिकारी गिरफ्तार, NIA कर रही जांच

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें