अफगान के मौजूदा हालात को लेकर संयुक्त राष्ट्र फिक्रमंद, ‘तालिबान की जीत से दुनियाभर के आतंकियों का मनोबल बढ़ा’- महासचिव

गुटेरेस (Antonio Guterres) इस बात को लेकर बहुत फिक्रमंद हैं कि कई देश इससे लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं और हमें आतंकवाद से लड़ाई में देशों के बीच अधिक मजबूत एकता व एकजुटता चाहिए।

Antonio Guterres

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने वैश्विक आतंकवाद पर चिंता जताते हुए चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान में तालिबान की जीत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अन्य समूहों के हौसले बुलंद कर सकती है।

अफगान जेल से फरार ये तीनों आतंकी भारत के लिए बेहद खतरनाक, ISI के इशारे पर कश्मीर को दहलाने की योजना

यूएन महासचिव के मुताबिक‚ संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि अफगानिस्तान अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में सकारात्मक भूमिका निभाए‚ जिसके लिए तालिबान के साथ संवाद बहुत जरूरी है।

तालिबान के सदस्यों ने अगस्त महीने में अफगानिस्तान पर अपना नियंत्रण कर लिया और पश्चिमी देशों द्वारा समर्थित पिछली सरकार को सत्ता से बेदखल होने पर मजबूर कर दिया।

महासचिव गुटेरेस (Antonio Guterres)  के अनुसार‚ दुनिया के तमाम हिस्सों में हम जो देख रहे हैं‚ उससे मैं बहुत चिंतित हूं। अफगानिस्तान में तालिबान की जीत दुनिया के कई देशों में अन्य समूहों के हौसले बुलंद कर सकती है‚ भले ही वे समूह तालिबान से अलग हैं और मुझे उनमें कोई समानता नजर नहीं आती।

इस संदर्भ में गुटेरेस अफ्रीका के साहेल इलाके जैसे परिदृश्यों को लेकर बहुत चिंतित हैं जहां आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिए हमारे पास आज कोई प्रभावी सुरक्षा प्रणाली नहीं हैं। इसलिए आतंकियों की पकड़ मजबूत हो रही है और मौजूदा हालात से उनके हौसले बुलंद होंगे। दुनिया के दूसरे हिस्सों के बारे में भी यह कहा जा सकता है।

यूएन महासचिव (Antonio Guterres)  के मुताबिक‚ यदि कोई समूह है‚ भले ही छोटा समूह है‚ जिसे कट्टर बनाया गया है और जो हर हालात में मरने को तैयार है‚ जो मौत को अच्छी बात मानता है‚ यदि ऐसा समूह किसी देश पर हमले का फैसला करता है तो हम देखते हैं कि सेनाएं भी उनका सामना करने में असमर्थ हो जाती हैं और मैदान छोड़ देती हैं। अफगान सेना महज सात दिन में ही गायब हो गई। ऐसे में वह आतंकवाद को लेकर बहुत चिंतित हैं।

गुटेरेस (Antonio Guterres) इस बात को लेकर बहुत फिक्रमंद हैं कि कई देश इससे लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं और हमें आतंकवाद से लड़ाई में देशों के बीच अधिक मजबूत एकता व एकजुटता चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र ह्यूमन राइट्स एजेंसी के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने तालिबान के नेताओं से मुलाकात की थी। इसकी पृष्ठभूमि में गुटेरेस ने बताया कि अपने स्तर के दुनिया के वह पहले नेता हैं‚ जो तालिबान नेतृत्व से बात करने काबुल गए। हम तालिबान के साथ स्थाई रूप से संवाद बना रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें