Chhattisgarh: अमिताभ जैन बने छत्तीसगढ़ के नए मुख्य सचिव, दो बार रह चुके हैं रायपुर के कलेक्टर

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने 1989 बैच के आइएएस अमिताभ जैन (Amitabh Jain) को राज्य के मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारी सौंपी है। आरपी मंडल के सेवानिवृत्त होने के बाद लंबे समय से वित्त विभाग की कमान संभाल रहे जैन अब नई भूमिका में होंगे।

Amitabh Jain

फाइल फोटो।

अमिताभ जैन (Amitabh Jain) दो बार रायपुर जिले के कलेक्टर रह चुके हैं। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की है। बाद में वे आइएएस बने।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने 1989 बैच के आइएएस अमिताभ जैन (Amitabh Jain) को राज्य के मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारी सौंपी है। आरपी मंडल के सेवानिवृत्त होने के बाद लंबे समय से वित्त विभाग की कमान संभाल रहे जैन अब नई भूमिका में होंगे। उनकी नियुक्ति के बाद 15 आइएएस अधिकारियों के प्रभार में भी बदलाव हुआ है।

जैन (Amitabh Jain) दो बार रायपुर जिले के कलेक्टर रह चुके हैं। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की है। बाद में वे आइएएस बने। उनकी शुरुआती शिक्षा बालोद जिले के दल्लीराजहरा में हुई है। अविभाजित मध्य प्रदेश में जैन ने 11वीं की परीक्षा में टॉप किया था।

Chhattisgarh: राज्य से नक्सलवाद को उखाड़ फेंकने की जबरदस्त तैयारी, नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी पर CRPF ऐसे करेगी अटैक

शांत, सौम्य और अपने काम को पूरी लगन से करने वाले जैन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की पहली पसंद थे। विवेक ढांड और अजय सिंह के बाद अमिताभ जैन (Amitabh Jain) सूबे की कमान संभालने वाले छत्तीसगढ़ के तीसरे आईएएस हैं। जैन करीब पांच साल तक यानी साल 2025 तक मुख्य सचिव रहेंगे। इस तरह वह पूर्व मुख्य सचिव विवेक ढांड के साढ़े चार साल सीएस रहने के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे।

ये भी देखें-

इसके साथ ही पूर्व मुख्य सचिव आरपी मंडल को राज्य सरकार ने नया रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। बता दें कि 28 नवंबर को कैबिनेट की बैठक में ही मंडल को विदाई दे दी गई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें