भारत चीन सीमा विवाद: सीमा पर घातक गाइडेड बम और मिसाइलों से लैस ड्रोन की तैनाती, पल में दुश्मन होंगे तबाह

भारत के मध्यम ऊंचाई पर उड़ने वाली ड्रोनों के बेड़े में हेरोन्स (Heron Drone) सहित अधिकतर इजरायली हैं। पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा के अग्रिम इलाकों में इन्हें सेना और एयरफोर्स ने तैनात किया है।

Heron Drone

Heron Drone

चीन से सीमा तनाव के बीच सेना इजरायली हेरोन ड्रोन्स (Heron Drone) को लेजर गाइडेड बम, गाइडेड मिसाइलों और एंटी टैंक मिसाइलों से लैस करना चाहती है ताकि दुश्मन के ठिकानों और आर्मर्ड रेजिमेंट्स को तबाह किया जा सके। चीता नाम के इस प्रोजेक्ट की दोबारा समीक्षा की गई है। यह प्रोजेक्ट काफी समय से लंबित है और इस पर 3500 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।

पाकिस्तान का घाटी के नौजवानों से उठा भरोसा, कश्मीर को कब्रिस्तान बनाने के लिए आतंकी संगठन में बड़े पैमाने पर पाक लड़ाकों की भर्ती

इस प्रोजेक्ट के तहत तीनों सेनाओं के करीब 90 हेरोन ड्रोन्स (Heron Drone) को अपग्रेड किया जाएगा। ड्रोन्स में लेजर गाइडेड बम, हवा से जमीन पर और हवा से लॉन्च किए जाने वाले एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों को लोड किया जाएगा। सरकारी सूत्रों ने एएनआई को यह जानकारी दी है।

इस प्रोजेक्ट पर जल्द ही रक्षा मंत्रालय की हाई लेवल कमिटी विचार करेगी, जिसमें रक्षा सचिव अजय कुमार भी शामिल होंगे, जो अभी तीनों सेनाओं के लिए सभी पूंजी खरीद के लिए इंचार्ज भी हैं। सेनाओं ने प्रस्ताव रखा है कि इन ड्रोन्स (Heron Drone) को मजबूत सर्विलांस और टोही पेलोड से लैस किया जाए ताकि दुश्मन के ठिकानों पर नजर रखी जा सके और जरूरत पड़ने पर उन्हें तबाह किया जा सके।

हेरोन ड्रोन्स (Heron Drone) से पल में तबाह होंगे दुश्मन

भारत के मध्यम ऊंचाई पर उड़ने वाली ड्रोनों के बेड़े में हेरोन्स (Heron Drone) सहित अधिकतर इजरायली हैं। पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा के अग्रिम इलाकों में इन्हें सेना और एयरफोर्स ने तैनात किया है। ड्रोन यह देखने में भी मदद कर रहे हैं कि चीनी सैनिक पीछे हट रहे हैं या नहीं या फिर उनकी तैनाती क्षमता क्या है। दुश्मनों पर ड्रोन से घातक हमले के लिए ड्रोन को अपग्रेड करने के प्रोजेक्ट में कई भारतीय ड्रोन भी शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि इन अपग्रेड होने के बाद इन ड्रोन का इस्तेमाल परंपरागत सैन्य ऑपरेशन के साथ आतंकरोधी ऑपरेशनों के लिए भी होगा।

टोही क्षमता में विस्तार के बाद सेना जमीन पर सटीकता से यह पता लगा सकती है कि दुश्मन कहां छिपे हुए हैं। सेटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम के जरिए इन्हें दूर से ही कंट्रोल किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें