चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल रावत ने किया अरुणाचल का दौरा, अग्रिम सैन्य पोस्टों पर तैयारियों का जायजा लिया

सीडीएस चीफ (General Bipin Rawat) ने बताया कि चुनौतीपूर्ण हालातों में केवल भारतीय सैनिक ही सतर्क रह सकते हैं। बॉर्डर की सुरक्षा के लिए हमेशा अपने कर्तव्यों से आगे बढ़कर काम करने के लिए तत्पर रहते हैं।

General Bipin Rawat

चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत। (फाइल फोटो)

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के निकट अग्रिम पोस्टों में स्थित वायुसेना अड्डों का दौरा किया। जनरल रावत ने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच आठ महीने से जारी गतिरोध के बीच इस इलाके में भारत की संपूर्ण सैन्य तैयारियों का विस्तृत जायजा लिया।

Indian Army की ताकत में होगा इजाफा, खरीदेगी आधुनिक गश्ती नौकाएं

सैन्य सूत्रों के अनुसार, सीडीएस चीफ (General Bipin Rawat) ने अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी और लोहित सेक्टर समेत कई पोस्टों पर तैनात सेना, आईटीबीपी (ITBP) और विशेष सीमांत बल के जवानों से मुलाकात की। साथ ही गहन निगरानी बनाए रखने और तैयारियों के नए तौर-तरीकों की जानकारी ली।

सीडीएस चीफ (General Bipin Rawat) ने चीन के खिलाफ भारत की तैयारियों का लिया जायजा

सैन्य सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान सीडीएस चीफ (General Bipin Rawat) ने बताया कि चुनौतीपूर्ण हालातों में केवल भारतीय सैनिक ही सतर्क रह सकते हैं। बॉर्डर की सुरक्षा के लिए हमेशा अपने कर्तव्यों से आगे बढ़कर काम करने के लिए तत्पर रहते हैं। ऐसे में भारतीय सशस्त्र बलों को उनके कर्तव्यों का निर्वहन करने से कोई नहीं रोक सकता।

सैन्य सूत्रों के अनुसार, सीडीएस चीफ (General Bipin Rawat) आज भी अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में कई सैन्य अड्डों का दौरा करके सुरक्षा और तैयारियों का हालात का जायजा लेंगे। बता दें कि कोलकाता में स्थित पूर्वी कमान के हेडक्वार्टर पर अरुणाचल प्रदेश के साथ-साथ सिक्किम के सेक्टरों की सुरक्षा की भी जिम्मेदारी है।

गौरतलब है कि चीन से लगे वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के अधिकतर अग्रिम पोस्ट जबरदस्त शीतलहर की चपेट में हैं और वहां तापमान शून्य से नीचे चला गया है। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे गतिरोध के चलते भारतीय सेना और वायुसेना ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम समेत एलएसी से लगे प्रमुख स्थानों पर तैनाती बढ़ा दी है। इससे पहले नवंबर में सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने सेना की पूर्वी कमान के कई अड्डों का दौरा किया था।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें