जिनपिंग का तिब्बत दौरा भारत के लिए खतरे की घंटी, भारत की जल आपूर्ति को टारगेट कर रहा है ड्रैगन- अमेरिकी सांसद

न्यिंगची‚ तिब्बत में एक प्रांत स्तर का शहर है जो अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है। चीन‚ अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है‚ जिस दावे को भारत ने हमेशा दृढ़ता से खारिज किया है।

XI Jinping

अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (XI Jinping) का पिछले सप्ताह तिब्बत के दौरे पर जाना भारत के लिए एक खतरा है। सांसद ने यह भी कहा‚ वास्तविकता यह है कि चीन आगे बढ़ रहा है और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन उसे हर वह चीज करने दे रहा है‚ जो वह चाहता है।

बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना बने दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, 1984 बैच के IPS अधिकारी की ये है खासियत

शी जिनपिंग (XI Jinping) ने अरुणाचल प्रदेश के निकट स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तिब्बती सीमावर्ती शहर न्यिंगची का पिछले बुधवार को दौरा किया था। चीन के राष्ट्रपति ने वहां शीर्ष सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की थी और तिब्बत में विकास परियोजनाओं की समीक्षा की थी।

रिपब्लिकन सांसद ड़ेविड़ नुनेस के अनुसार, चीनी तानाशाह शी जिनपिंग (XI Jinping) ने पिछले सप्ताह भारत की सीमा के पास तिब्बत का दौरा करके अपनी जीत का दावा किया। मुझे लगता है कि पिछले 30 साल में यह पहली बार है‚ जब चीनी तानाशाह तिब्बत गए हों। यह एक अरब से अधिक की आबादी वाले और परमाणु शक्ति से सम्पन्न भारत के लिए एक खतरे की बात है।

भारत के लिए यह खतरे की बात है कि चीन एक बड़ी जल परियोजना विकसित करने वाले हैं‚ जिससे भारत की जल आपूर्ति बाधित हो सकती है। न्यिंगची की यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग (XI Jinping) ब्रह्मपुत्र नदी घाटी में पारिस्थितिक संरक्षण का निरीक्षण करने के लिए ‘न्यांग रिवर ब्रिज’ गए थे‚ जिसे तिब्बती भाषा में ‘यारलुंग जंगबो’ कहा जाता है।

गौरतलब है कि न्यिंगची‚ तिब्बत में एक प्रांत स्तर का शहर है जो अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है। चीन‚ अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है‚ जिस दावे को भारत ने हमेशा दृढ़ता से खारिज किया है। भारत–चीन के बीच 3,488 किमी की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सीमा विवाद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें