भारत के खिलाफ F-16 के गलत इस्तेमाल के लिए अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ा

अमेरिका (America) ने साझा सुरक्षा प्लेटफॉर्म और ढांचों को खतरे में डालकर एफ-16 लड़ाकू विमानों के दुरुपयोग के लिए अगस्त में पाकिस्तानी वायु सेना के प्रमुख को फटकार लगाई थी।

America

भारत के खिलाफ F-16 के गलत इस्तेमाल के लिए अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ा

अमेरिका (America) ने भारत के खिलाफ एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमानों के दुरुपयोग के लिए अगस्त में पाकिस्तानी वायु सेना के प्रमुख को फटकार लगाई थी। अमेरिकी मीडिया ग्रुप ‘यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट’ ने 11 नवंबर को यह खुलासा किया। रिपोर्ट के मुताबिक, हथियार नियंत्रण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की तत्कालीन अवर विदेश मंत्री एंड्रिया थॉमसन ने इस मामले को लेकर अगस्त में पाकिस्तानी वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को पत्र लिखा था। इसमें पाकिस्तान (Pakistan) पर बिना जानकारी दिए एफ-16 जेट के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया था।

America
एफ-16 जेट (फाइल फोटो)।

अमेरिका (America) ने इसे दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा समझौते का उल्लंघन बताया था। थॉमसन ने अपने पत्र में लिखा, ‘हमें आपने यह बताया कि ये विमान राष्ट्रीय रक्षा उद्देश्यों से उड़ाए गए थे लेकिन अमेरिकी सरकार विमानों को अमेरिकी सरकार के गैर अधिकृत अड्डों तक लाने को एफ-16 समझौते के तहत चिंताजनक और असंगत मानती है।’ अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 विमान तय समझौते के तहत दिए हैं। इसके तहत पाक सरकार बिना अमेरिका को जानकारी दिए जेट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकती। एफ-16 का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ युद्ध भड़काने के लिए सीधी कार्रवाई में भी नहीं किया जा सकता।

इसके अलावा पाकिस्तान (Pakistan) को एफ-16 जेट्स के ठिकाने बदलने की जानकारी भी अमेरिका (America) को देनी होती है। समझौते के मुताबिक, जेट्स को मुहैया कराने वाले कॉन्ट्रैक्टर्स इस बात की भी जानकारी रखते हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) इन्हें कहां और कैसे इस्तेमाल करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त में ट्रम्प प्रशासन में तत्कालीन अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की मंत्री एंड्रिया थॉमसन ने पाकिस्तान के एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को पत्र लिखा। इसमें उन्होंने एफ-16 के ठिकाने बदलने और एम्राम मिसाइलों के इस्तेमाल पर सवाल पूछे। एंड्रिया ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान (Pakistan) ने जेट्स और मिसाइलों को अनाधिकारिक सैन्य ठिकानों पर तैनात किया।

पढ़ें: सुकमा में IED ब्लास्ट, स्पेशल टास्क फोर्स का एक जवान घायल

इससे इन हथियारों के खतरनाक आतंकी ताकतों के हाथ में पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। एंड्रिया ने खान को फटकार लगाते हुए कहा था कि उनका इस तरह का व्यवहार दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा समझौते का उल्लंघन है। खबर में एक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि पत्र में 26 फरवरी के बालाकोट हवाई हमलों के फौरन बाद हुई घटनाओं का प्रत्यक्ष जिक्र नहीं है। लेकिन इसमें फरवरी में कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा एफ-16 विमान का भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने को लेकर अमेरिका (America) की चिंताओं को उठाया गया है।

बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तानी वायुसेना ने एफ-16 विमान भेजकर भारत के सैन्य बेसों को एम्राम मिसाइलों से निशाना बनाने की कोशिश की थी। भारतीय वायुसेना के कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने जवाबी कार्रवाई में एक एफ-16 जेट मार गिराया था। भारत ने इसे युद्ध की पहल बताते हुए एफ-16 के इस्तेमाल की शिकायत अमेरिका से की थी। हालांकि, उस वक्त अमेरिका (America) की तरफ से पाकिस्तान से कोई जवाब नहीं मांगा गया।

पढ़ें: इस महिला नक्सली की कहानी है एक मिसाल, जला रही शिक्षा की मशाल

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें