अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने दी ट्रंप को करारी शिकस्त, जानें कहां से कितने वोट मिले

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ गए हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) जीत गए हैं।बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।

Joe Biden

जीत के बाद, बाइडेन (Joe Biden) ने कहा, ‘आप लोगों ने जो भरोसा मुझमें दिखाया है, उसे देखकर मैं बहुत खुश हूं। मैं ऐसा राष्ट्रपति बनूंगा जो तोड़ने की बजाय जोड़ने का काम करेगा। मैं दिल से कोशिश करूंगा कि आप सबका भरोसा जीत सकूं।’

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ गए हैं। इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) जीत गए हैं और उन्होंने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त दी है। जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।

बाइडेन (Joe Biden) की जीत के बाद अमेरिका का माहौल देखने लायक था। बाइडेन समर्थक सड़कों पर जीत का जश्न मनाते हुए दिखे। वहीं ट्रंप के समर्थकों में रोष दिखा।

मिली जानकारी के मुताबिक, बाइडेन को 538 में से अब तक 290 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए उन्हें केवल 270 वोटों की ही जरूरत थी, लेकिन उन्होंने उम्मीद से ज्यादा वोट पाए।

रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन को वाशिंगटन में 12, कैलिफोर्निया में 55, ओरेगन में 7, एरिजोना में 11, नेवादा में 6, कोलोराडो में 9, मिनीसोटा में 10, न्यू मैक्सिको में 5, विस्कॉन्सिस में 10, मिशिगन में 16, इलिनोइस में 20 , पेंसलवेनिया में 20, न्यूयॉर्क में 29, वेरमॉन्ट में 3, वर्जिनिया में 13, मैने में 4, न्यू हैम्पशायर में 4, रोड आईलैंड में 4, मैसाच्युसेट्स में 11, कनेक्टीकट में 7, डेलेवेयर में तीन, न्यू जर्सी में 14, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में 3, मैरीलैंड में 10 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. हालांकि इन वोटों में बदलाव हो सकता है क्योंकि कई जगह वोटिंग जारी है।

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे जो बाइडेन, भारतीय मूल की कमला हैरिस पहली महिला उप-राष्ट्रपति

जीत के बाद, बाइडेन ने कहा, ‘आप लोगों ने जो भरोसा मुझमें दिखाया है, उसे देखकर मैं बहुत खुश हूं। मैं ऐसा राष्ट्रपति बनूंगा जो तोड़ने की बजाय जोड़ने का काम करेगा। मैं दिल से कोशिश करूंगा कि आप सबका भरोसा जीत सकूं।’

बाइडेन ने अफ्रीकी-अमेरिकी मतदाताओं का स्पेशली धन्यवाद दिया। क्योंकि बाइडेन को यहां से उस दौर में काफी वोट मिले, जब वो पिछड़ रहे थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें