अमेरिका-चीन में तू-तू, मैं-मैं, कोरोना महामारी को लेकर चीन ने गिनाई अमेरिका की खामियां

चीन ने कहा, ‘हम आशा करते हैं कि अमेरिका अपने लोगों और वैश्विक बिरादरी की चिंता पर कदम उठाएगा। शायद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को भी इस जांच में मदद के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।’

Covid-19

Photo Courtesy: Twitter- @MooPersists

चीन (China) ने वैश्विक कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी में उसकी भूमिका की जांच की मांग पर पलटवार किया है। ड्रैगन ने इस महामारी के प्रति अमेरिकी (America) कार्रवाई में खामियां बताई और मांग की कि अमेरिका अपनी गलती स्वीकार करे।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने अपनी नियमित संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा‚ ‘हम आशा करते हैं कि अमेरिका अपने लोगों और वैश्विक बिरादरी की चिंता पर कदम उठाएगा। शायद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को भी इस जांच में मदद के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।’

जम्मू में सेना की वर्दी में दिखे संदिग्धों ने उड़ाई सुरक्षाबलों की नींद, तलाशी अभियान जारी

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह डब्ल्यूएचओ (WHO) को भुगतान रोक रहे हैं क्योंकि उसने इस महामारी के खिलाफ पुख्ता कदम नहीं उठाए और चीन के प्रति पक्षपातपूर्ण रवैया दिखाया। अमेरिका (America) डब्ल्यूएचओ (WHO) के लिए सबसे बड़ा दानवीर है।

चीन ने अमेरिका (America) और अन्य देशों के इस आरोप को दृढ़ता से इनकार किया कि उसने इस महामारी (Coronavirus) के बारे में जानकारियां दबाई और उसे संभावित दायरे से बहुत दूर-दूर तक फैलने दिया। सबसे पहले चीन में ही पिछले साल इस वायरस का मामला सामने आया था।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने एक टिप्पणी चलाई जिसमें अमेरिकी रिपब्लिकन नेताओं पर इस महामारी (Coronavirus) को लेकर चीन (China) पर हमला कर राजनीतिक बढ़त हासिल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया। शिन्हुआ ने कहा‚ ‘दूसरों पर ठीकरा फोड़कर और लोगों का ध्यान बांटकर अपनी विफलताओं की लीपापोती करने की अमेरिका की पुरानी आदत है।

चीन के छह जहाज जब्त किए

चीन (China) के मछली पकड़ने वाले 6 जहाजों को दक्षिण अफ्रीका के जलक्षेत्र में बिना अनुमति प्रवेश करने के आरोप में जब्त कर लिया गया। इन जहाजों से जुर्माना भी वसूल किया गया है। मछली पकड़ने वाले जहाजों को उत्तरी केप तट से दूर दक्षिण अफ्रीकी विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र में प्रवेश करते हुए दो अप्रैल को देखा गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें