भारत के बाद अमेरिका ने भी चीनी ऐप TikTok को बैन किया, ट्रंप ने इस वजह से लिया फैसला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सुरक्षा संबंधी खतरे को देखते हुए अपने देश में भी टिक टॉक पर बैन लगा दिया है। ट्रंप ने कहा, जहां तक टिक टॉक (Tik Tok) का सवाल है, तो हम इसे बैन कर रहे हैं।

Tik Tok

Tik Tok

चीन को एक और बड़ा झटका लगा है। भारत के बाद अब अमेरिका में भी टिक टॉक (Tik Tok) पर प्रतिबंध लग गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सुरक्षा संबंधी खतरे को देखते हुए अपने देश में भी टिक टॉक पर बैन लगा दिया है। एयर फोर्स वन पर पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, जहां तक टिकटॉक का सवाल है, तो हम इसे बैन कर रहे हैं।

पाकिस्तान रच रहा बड़े हमले की साजिश, बॉर्डर से लेकर घाटी तक हाई अलर्ट पर सुरक्षाबल

भारत द्वारा की गई कार्रवाई के बाद से अमेरिका में चीनी ऐप पर बैन की मांग जोर पकड़ रही थी। कई सांसदों और एजेंसियों ने टिक टॉक (Tik Tok) जासूसी और डेटा चोरी का आरोप लगाया था। जिसके बाद आखिरकार अब अमेरिका ने भी टिक टॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इससे पहले, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा था कि “हम मामले को देख रहे हैं। हम टिक टॉक (Tik Tok) पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, साथ ही हम कुछ अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं”। लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया था वे कौन से विकल्पों की बात कर रहे हैं।

वहीं, अमेरिका के दो प्रमुख अखबारों ने दावा किया था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए टिक टॉक (Tik Tok) की मूल कंपनी बाइटडांस से कहा है कि वो टिक टॉक के ऑपरेशनल राइट्स अमेरिकी को दे। मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि माइक्रोसॉफ्ट टिक टॉक को खरीदने की दौड़ में सबसे आगे चल रही है और दोनों कंपनियों में बातचीत भी शुरू हो गई है।

टिक टॉक (Tik Tok) ने डाटा चोरी के आरोपों से किया इनकार

वहीं टिक टॉक (Tik Tok) ने बेचे जाने की खबरों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है। लेकिन उसने इतना जरूर कहा है कि हमें टिक टॉक की दीर्घकालिक सफलता पर भरोसा है। लाखों लोग मनोरंजन और कनेक्शन के लिए टिक टॉक पर आते हैं, जिसमें हमारे क्रिएटर और आर्टिस्ट का समुदाय शामिल है। चौतरफा हो रहे हमलों के मद्देनजर टिक टॉक यह साबित करने में जुट गई है कि वो चीन के लिए जासूसी नहीं करती।

हाल ही में टिक टॉक (Tik Tok) के सीईओ केविन मेयर ने कहा था कि टिक टॉक पारदर्शिता को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा था, “हमारा कोई राजनीतिक संबंध नहीं है। हम राजनीतिक विज्ञापन स्वीकार नहीं करते हैं और कोई एजेंडा नहीं है। हमारा एकमात्र उद्देश्य है सभी के आनंद के लिए एक जीवंत, गतिशील मंच प्रदान करना। आज टिक टॉक सबके निशाने पर है, लेकिन मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि हम किसी के दुश्मन नहीं हैं”।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें