तालिबान ने अमेरिका के दुश्मन नं. 1 से फिर मिलाया हाथ, पंचशीर की जंग में नॉर्दन एलायंस के खिलाफ उतारे अल-कायदा के आतंकी

नॉर्दन एलायंस (Northern Alliance) के सदस्यों ने कहा कि उन्होंने पंजशीर में तालिबान को पीछे धकेल दिया और तालिबान को भारी नुकसान हुआ है।

Northern Alliance

अफगानिस्तान के पूर्वोत्तर प्रांत पंजशीर में जारी जंग में नॉर्दन एलायंस (Northern Alliance) तालिबानी आतंकियों पर भारी पड़ रही है, जिसे देखते हुये अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन अल-कायदा (Al-Qaeda) ने अपने ट्रेंड आतंकियों को तालिबानियों का साथ देने के लिए भेजा है। इस बाबत जानकारी नॉर्दन एलायंस (Northern Alliance) के नेता अहमद मसूद की सेना ने दी।  

बिहार: मोतिहारी जिले की पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सालों से फरार नक्सली राजेंद्र गिरफ्तार

वहीं अफगानिस्तान पर तालिबान की जीत के बाद आतंकी संगठन अल-कायदा ने बकायदा एक प्रेस नोट जारी कर उसे बधाई दी। साथ ही अल-कायदा ने कश्मीर और फिलीस्तीन, लेवंत, सोमालिया व यमन के इस्लामिक इलाकों को ‘इस्लाम के दुश्मनों के चंगुल से आजाद’ कराने की मांग की है। साथ ही अफगानिस्तान में अमेरिका की हार का भी जिक्र किया।

गौरतलब है कि इससे पहले, बुधवार को आई खबरों में कहा गया था कि तालिबानी आतंकियों और पंजशीर प्रांत में अहमद मसूद के नेतृत्व वाले प्रतिरोध मोर्चे के बलों के बीच लड़ाई जारी है। खुद तालिबान ने भी इस बात की पुष्टि की कि लड़ाई दो दिनों से चल रही है और दोनों पक्षों के लड़ाके हताहत हुए हैं।

तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के एक सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने अनुसार, “इस्लामिक अमीरात के मुजाहिदीन पर पंजशीर में कुछ हलकों से हमला किया गया, जो झांसा देते हैं और कहते हैं कि वे विरोध करेंगे। मुजाहिदीन ने हमले पर प्रतिक्रिया दी और नतीजतन, दूसरे पक्ष को भारी नुकसान हुआ।”

पंजशीर घाटी के ठीक बाहर नासाजी-गुलबहार इलाके में अग्रिम पंक्ति के निवासियों ने बुधवार को बताया कि लड़ाई मंगलवार रात को फिर से शुरू हुई और अभी भी जारी है। इलाके के निवासी बाबा शिरीन ने बताया, “लड़ाई कल रात 10 बजे शुरू हुई और अब भी जारी है। जिसके कारण इलाके से ज्यादातर लोग भाग गए हैं।

इस बीच, नॉर्दन एलायंस (Northern Alliance) के सदस्यों ने कहा कि उन्होंने पंजशीर में तालिबान को पीछे धकेल दिया और तालिबान को भारी नुकसान हुआ है।

नॉर्दन एलायंस (Northern Alliance) के प्रवक्ता फहीम दशती के अनुसार, पिछले 40 घंटों में तालिबान ने बगलान की अंदराब घाटी से ख्वाक पर कुछ हमले किए। हमारी ओर से, अंदराब के विभिन्न जिलों के स्थानीय जवान, पंजशीर के स्थानीय जवान और साथ ही एएनएसडीएफ के जवान थे। उन्होंने बहुत अच्छी तरह से लड़ाई लड़ी। उन्होंने उस मोर्चे पर तालिबान को हराया। तालिबान ने अपने 40 लड़ाकों को खो दिया और 35 घायल हो गए।

वहीं एक रिपोर्ट में कहा गया है, तालिबान ने पंजशीर पर हमला करने से इनकार करते हुए कहा कि उसकी सेना पर मसूद समर्थकों ने हमला किया और उसने केवल हमले का जवाब दिया।

मौजूदा जारी लड़ाई के बीच तालिबान नेता आमिर खान मुत्ताकी ने बुधवार को कहा कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत अब तक विफल रही है। हालांकि, उन्होंने बताया कि तालिबान अभी भी इस मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें