Coronavirus: भारत में तेजी से पैर पसार रहा है वायरस, 30 हजार संदिग्ध मरीज निगरानी में

Coronavirus

दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) से एक और संक्रमित मरीज का पता चला। उसे सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस अस्पताल में अब तक कोरोना वायरस के 11 पॉजीटिव मरीजों को भर्ती किया गया है और सभी डॉक्टरों की सघन निगरानी में हैं। दिल्ली‚ एनसीआर में अब तक कोरोना वायरस की चपेट में चार लोग आ चुके हैं। इसमें गाजियाबाद और गुरुग्राम में मिले एक–एक मरीज शामिल हैं। अब तक देशभर में 31 केस दर्ज किए जा चुके हैं।

Coronavirus

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी मेडिकल बुलेटिन में इस आशय की पुष्टि करते हुए सभी राज्यों को निर्देश देते हुए सार्वजनिक कार्यक्रमों पर तत्काल रोक लगाने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन की अध्यक्षता में सभी राज्यों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

पढ़ें: WHO ने दुनिया को चेताया, Coronavirus के खतरे को गंभीरता से लें सभी देश

इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री व स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हालातों की समीक्षा की। देश में 29607 लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर चिकित्सा निगरानी में रखा गया है।

दिल्ली में दो नए पॉजिटिव केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में एक और कोरोना वायरस (Coronavirus) ग्रस्त मरीज मिला है। एम्स और पुणे की रिपोर्ट आने के बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया है। फिलहाल मरीज की हालत स्थिर बताई जा रही है। वह हाल ही में थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा करके लौटा है।

देश में कोरोना की स्थिति

मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने बताया कि इटली के दो नागरिकों का उपचार जयपुर और बाकी 14 नागरिकों का मेदांता अस्पताल में चल रहा है। अब तक केरल से 3‚ तेलंगना से एक‚ दिल्ली से दो‚ गाजियाबाद से एक गुड़गांव से एक‚ आगरा से 6‚ जयपुर से 17 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं।

सैन्य अस्पताल में भी पृथक वार्ड

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर भारतीय सेना के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय ने अपने अस्पताल में पृथक केंद्र और वायरस के लक्षण वाले लोगों की जांच के लिए अलग ओपीडी बनाई गई है।

सरकारी कर्मचारियों को बायोमीट्रिक हाजिरी से छूट

कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार की रोकथाम के लिए ऐहतियाती कदम के तहत केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को आधार आधारित बायोमीट्रिक प्रणाली से हाजिरी लगाने से छूट दे दी गई। इसके बजाय वे रजिस्टर पर अपनी हाजिरी दर्ज करेंगे। इसमें सभी मंत्रालयों से कहा गया है कि वे अपने कर्मचारियों को 31 मार्च तक आधार आधारित बायोमीट्रिक हाजिरी प्रणाली के जरिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराने से छूट दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें