बड़े आतंकी हमले की फिराक में अल-कायदा, केरल-कर्नाटक में छिपे ISIS के 200 आतंकी दे सकते हैं हमले को अंजाम

केरल और कर्नाटक राज्यों में आईएसआईएल सदस्यों (ISIL Militants) की अच्छी–खासी संख्या है। पिछले साल मई में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन (ISIS) ने भारत में नया ‘प्रांत’ स्थापित करने का दावा किया था।

Militants

ISIS Militants II Image Credit: indianexpress

दुनिया के लिए नासूर बने आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में आगाह किया गया है कि केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस आतंकवादियों (ISIS Militants) की ‘काफी संख्या’ हो सकती है। इस बात पर भी ध्यान दिलाया गया है कि भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा (Al-Qaeda) आतंकवादी संगठन क्षेत्र में हमले की साजिश रच रहा है।

कारगिल युद्ध: अकेले ही दुश्मनों से भिड़ गया था भारतीय सेना का ये जवान, आज भी दी जाती है मिसाल

ऐसा माना जाता है कि इस संगठन में भारत‚ पाकिस्तान‚ बांग्लादेश और म्यांमार के 150 से 200 आतंकवादी (Militants) हैं। संयुक्त राष्ट्र में आईएसआईएस (ISIS)‚ अल–कायदा और इससे जुड़े लोगों और संगठन से संबंधित विश्लेषणात्मक सहायता एवं प्रतिबंध निगरानी दल की 26वीं रिपोर्ट (The 26th report of the Analytical Support and Sanctions Monitoring Team) में कहा गया कि भारतीय उपमहाद्वीप में अल–कायदा (AQIS) तालिबान के तहत अफगानिस्तान के निमरूज‚ हेलमंद और कंधार प्रांतों से काम करता है।

सूत्रों के मुताबिक अल–कायदा (AQIS) अपने पूर्व आका की मौत का बदला लेने के लिए क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की साजिश रच रहा है। एक सदस्य राष्ट्र की खूफिया रिपोर्ट के अनुसार, 10 मई‚ 2019 को घोषित‚ आईएसआईएल (ISIL) के भारतीय सहयोगी (हिंद विलायाह) में 180 से 200 के बीच सदस्य हैं।

केरल और कर्नाटक में सक्रिय हैं ISIS Militants

इसमें कहा गया कि केरल और कर्नाटक राज्यों में आईएसआईएल सदस्यों (ISIL Militants) की अच्छी–खासी संख्या है। पिछले साल मई में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन (ISIS) ने भारत में नया ‘प्रांत’ स्थापित करने का दावा किया था। यह कश्मीर में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ के बाद अनोखी तरह की घोषणा थी।

इधर दूसरी तरफ अमेरिका की एक अदालत ने 2008 मुंबई आतंकवादी हमलों के आरोपी और भारत का भगोड़ा पाकिस्तानी मूल के कनाडाई कारोबारी तहव्वुर राणा की जमानत याचिका खारिज कर दी। डेविड कोलमैन हेडली के बचपन के दोस्त राणा को 2008 मुंबई आतंकवादी हमलों के मामले में शामिल होने के लिए भारत के प्रत्यर्पण के अनुरोध पर लॉस एंजिलिस में 10 जून को फिर से गिरफ्तार किया गया था। इस हमले में छह अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे। भारत में वह भगोड़ा अपराधी घोषित है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें