भारत में अलकायदा ने रची ‘लोन वुल्फ’ हमले की साजिश, चीन की मदद से दुर्गा पूजा पर बड़े आतंकी हमले की प्लानिंग

चीन ने आतंकी संगठन अलकायदा (Al Qaeda) के सहारे भारत में तबाही मचाने का दांव खेला है। इसके लिए जहां चीन अलकायदा को जबरदस्त फंडिंग कर रहा है‚ वहीं पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के स्लीपर सेल द्वारा इनको बुनियादी सुविधा भी मुहैया करा रहा है।

Al Qaeda

Al Qaeda

आतंकी संगठन अलकायदा (Al Qaeda) ने चीन के इशारे पर आगामी दुर्गा पूजा तक भारत में बड़े आतंकी हमले की साजिश रची थी‚ जिसका पर्दाफाश राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने कर दिया! खुफिया सूत्रों ने ऐसा अनुमान लगाया है कि अलकायदा ने चीन के इशारे पर देश के प्रमुख शहरों खाकर वाणिज्यिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण शहरों और बड़े नेताओं को निशाने पर रखा है। चीन इसे फंडिंग कर रहा है। खुफिया विभाग ने इस बाबत सुरक्षा एजेंसी को रिपोर्ट भेजते हुए अलर्ट रहने को कहा है। खुफिया विभाग ने कहा है कि आतंकी (Militants) मजदूर‚ फेरीवाले‚ सेल्समैन और मैकेनिक आदि के वेष में हो सकते हैं। अलकायदा (Al Qaeda) भारत में ‘लोन वुल्फ’ हमले की साजिश रच रहा है।

‘चाइना स्टडी ग्रुप’ ने लिया LAC पर सैन्य तैयारियों का जायजा, इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

चीन भी भारत से बॉर्डर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की तरह पिटने के बाद अब आतंकियों (Militants) का सहारा लेना शुरू कर दिया है। चीन ने आतंकी संगठन अलकायदा (Al Qaeda) के सहारे भारत में तबाही मचाने का दांव खेला है। इसके लिए जहां चीन अलकायदा को जबरदस्त फंडिंग कर रहा है‚ वहीं पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के स्लीपर सेल द्वारा इनको बुनियादी सुविधा भी मुहैया करा रहा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पाकिस्तान से हैंडलर के इशारे पर देश के विभिन्न हिस्सों में कथित रूप से आतंकी हमले की साजिश रचने के लिए अलकायदा (Al Qaeda) के नौ संदिग्ध गुर्गों (Militants) को गिरफ्तार किया है। अलकायदा ने हिंदू संगठनों और भारत सरकार के शीर्ष अधिकारियों पर ‘लोन वुल्फ’ हमले की धमकी दी है।

दरअसल लोन वुल्फ भेड़िए की तरह आतंकी हमला करने की रणनीति है जिसका इस्तेमाल आतंकवादी आज-कल कर रहे हैं। ऐसे हमलो में आतंकी अकेले ही हमला करता है और छोटे हथियारों के सहारे ज्यादा से ज्यादा लोगों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करता है

साल 2020 में भी बांग्लादेश में संचालित अलकायदा (Al Qaeda) ने एक वेबसाइट के माध्यम से भारत में ‘लोन वुल्फ’ हमले की धमकी दी थी। सूत्रों के अनुसार चीन अलकायदा को धन व हथियार मुहैया करा रहा है। पकड़े गए आरोपियों के पास से चीन निर्मित बड़ी मात्रा में डिजिटल गैजेट्स बरामद करने का दावा किया गया है।

एनआईए के एक सूत्र ने कहा कि समूह का नेतृत्व केरला के एर्नाकुलम के मुर्शीद हसन ने किया था और पश्चिम बंगाल के समूह के सभी व्यक्ति ‘जुड़े हुए’ थे। केरल से गिरफ्तार आरोपी पश्चिम बंगाल का रहने वाला था और मजदूर के रूप में एर्नाकुलम गया था। आरोपियों ने हाल ही में बैटरी‚ स्विच‚ तार और पटाखे आदि खरीदे थे जिनका इस्तेमाल बम बनाने के लिए किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें