पाकिस्तान को धूल चटाने वाले भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान को मिला प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन

27 फरवरी, 2019 को अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) ने मिग-21 बाइसन जेट को पाकिस्तानी जेट की ओर से मार गिराए जाने के बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था।

Abhinandan Varthaman

Abhinandan Varthaman

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के हीरो और वर्ष 2019 में भारत में घुसे पाकिस्तान के अत्याधुनिक फाइटर जेट को अपने दो दशक पुराने मिग-21 से जमींदोज करने का करिश्मा करने वाले वायुसेना (Indian Airforce) के पायलट अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को विंग कमांडर के पद से प्रमोशन मिल गया है। अब अभिनंदन वायुसेना में ग्रुप कैप्टन बन गये हैं। अभिंदन को उनकी वीरता के लिए देश के तीसरे सबसे बड़े युद्धक वीरता पुरस्कार ‘वीर चक्र’ से भी सम्मानित किया जा चुका है।

केंद्र सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली का तोहफा, पेट्रोल और डीजल के दामों में बेतहाशा कटौती

गौरतलब है कि 27 फरवरी, 2019 को अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) ने मिग-21 बाइसन जेट को पाकिस्तानी जेट की ओर से मार गिराए जाने के बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। अपने जेट पर हमला होने से पहले, उन्होंने अपने दो दशक पुराने रूस निर्मित जेट से अमेरिका निर्मित अत्याधुनिक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था।

आपको बताते चलें कि पुलवामा हमले में शहीद हुये 40 सीआरपीएफ जवानों के जवाब में भारत ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर बालाकोट एयर स्ट्राइक की थी। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद पाकिस्तान में भारत द्वारा किया गया यह पहला हवाई हमला था।

26 फरवरी, 2019 को तड़के करीब 3.30 बजे, 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार किया और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकी शिविर को नष्ट कर दिया।

बालाकोट हवाई हमले ने पाकिस्तान के नापाक इरादों का जवाब देने के लिए भारत के कौशल का प्रदर्शन किया। इस ऑपरेशन के तौर पर भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के सातवें और नौवें स्क्वाड्रन द्वारा हवाई हमले का संचालन किया गया था।

बालाकोट हमले से बौखलाये पाकिस्तान ने अगले ही दिन सुबह एफ-16 सहित दो दर्जन से अधिक लड़ाकू विमान भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के मकसद से पाकिस्तानी ठिकानों से निकले, लेकिन इस तरह के हमले की आशंका को लेकर भारतीय वायु सेना तैयार थी और इसके बाद हवाई लड़ाई शुरू हुई।

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी। लेकिन भारत ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। इसी हवाई लड़ाई में पाकिस्तान के एफ-16 का पीछा करते हुये अभिनंदन पाक सीमा में घुस गये थे, हालांकि इस दौरान उन्होंने एक पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया, लेकिन पाक सीमा में घुसते ही उनका विमान भी हमले का शिकार हो गया और पाकिस्तानी सीमा में ही गिर गया। अच्छी बात ये रही कि अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) इस दुर्घटना में सकुशल बच निकले, लेकिन पाकिस्तानी सेना के हाथ लग गये। हालांकि भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान ने उन्हें तीन दिन बाद ही सम्मान के साथ लौटा दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें