Air Force Day: भारतीय वायुसेना ने मनाया 88वां स्थापना दिवस, राफेल ने दिखाया दम, देखें VIDEO

Air Force Day: फ्रांस से हालही में 5 राफेल विमान भारत आए थे। इनमें से 2 राफेल विमान स्थापना दिवस के मौके पर दिखाई दिए। राफेल ने आसमान में अपने करतब दिखाए।

Air Force Day

राफेल विमान

स्थापना दिवस (Air Force Day) की फ्लाइ पास्ट में कुल 56 विमान शामिल हुए। इस दौरान सूर्यकिरण और सारंग टीम ने भी अपनी ताकत दिखाई।

भारतीय वायुसेना ने गुरुवार को अपना 88वां स्थापना दिवस (Air Force Day) मनाया। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने देश को संबोधित किया।

इस बार स्थापना दिवस के मौके पर मुख्य आकर्षण राफेल लड़ाकू विमान रहा। इस विमान ने कार्यक्रम में पहली बार हिस्सा लिया। बता दें कि राफेल लड़ाकू विमान को हालही में वायुसेना में शामिल किया गया है।

फ्रांस से हालही में 5 राफेल विमान भारत आए थे। इनमें से 2 राफेल विमान स्थापना दिवस के मौके पर दिखाई दिए। राफेल ने आसमान में अपने करतब दिखाए, जिसे देखकर सभी की छाती गर्व से भर गई।

राफेल के साथ जगुआर लड़ाकू विमानों ने भी अपना दमखम दिखाया। राफेल लड़ाकू विमान के अलावा मिग, ग्लोबमास्टर, सुखोई, अपाचे, चिनूक हेलिकॉप्टर ने भी आसमान में करतब दिखाए और अपनी ताकत दिखाई।

 

स्थापना दिवस (Air Force Day) की फ्लाइ पास्ट में कुल 56 विमान शामिल हुए। इस दौरान सूर्यकिरण और सारंग टीम ने भी अपनी ताकत दिखाई।

स्थापना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने देश को सुरक्षा का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि देश में खतरा बढ़ रहा है, फिर वो चाहें, आतंकियों का खतरा हो या साइबर स्पेस का। लेकिन वायुसेना हर मोर्चे पर तैयार है और हम बॉर्डर पर भी पैनी निगाह बनाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें- Coronavirus Updates: देश में कोरोना के मामले हुए 68 लाख के पार, 24 घंटे में आए 78,524 नए केस

उन्होंने कहा कि वायुसेना अपने बेड़े में लगातार नए विमानों को शामिल कर रही है, और पुराने विमानों का अपग्रेडेशन किया जा रहा है।

स्थापना दिवस कार्यक्रम में पाकिस्तान के खिलाफ बालाकोट में हुई एयरस्ट्राइक में शामिल वीरों का सम्मान किया गया। इस दौरान दो दर्जन से ज्यादा वीरों को सम्मान दिया गया।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें