भारतीय वायुसेना ने जारी किया एयर स्ट्राइक का वीडियो, ताकि औकात में रहे पाकिस्तान

भारतीय वायुसेना (IAF) ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए बालाकोट आतंकी कैंप पर किए गए एयरस्ट्राइक पर प्रमोशनल वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में एयर स्ट्राइक (Air Strike) की तैयारियों और आतंकी कैंप तबाह करने की तस्वीरें भी हैं।

Air Strike
एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया

एयर फोर्स डे की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वीडियो जारी करते हुए कहा कि सेना हर चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बालाकोट में आतंकी कैंपों पर की गई कार्रवाई को बड़ी उपलब्धि बताया। एयर चीफ ने यह भी कहा कि यदि भविष्य में उनकी तरफ से कोई आतंकी वारदात को अंजाम दिया जाता है तो सरकार की योजना के मुताबिक उसका उचित जवाब दिया जाएगा।

वीडियो देखें-

 

इस दौरान एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि पिछले एक साल में भारतीय वायु सेना ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। इनमें 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकियों के खिलाफ की गई एयरस्ट्राइक भी शामिल है। वायु सेना ने बेहद सफलतापूर्वक इस कार्रवाई को अंजाम दिया था और आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचाया था। इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या पाकिस्तान भारत के पायलट्स का कम्युनिकेशन जाम करने में फिर से सफल हो पाएगा, जैसा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के मामले में उसने किया था? इस पर एयर चीफ ने कहा कि हमने सेफ रेडियो कम्युनिकेशन को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं।

पढ़ें: नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में दो जवान शहीद

पाक हमारे बीच की बातचीत नहीं सुन पाएगा। आईएएफ चीफ ने पाकिस्तान द्वारा छोटे ड्रोन का इस्तेमान भारत में हथियार भेजने के मामले पर कहा कि छोटे ड्रोन हमारे लिए नई चुनौती हैं। इस मामले से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। यह हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का मामला है। इसे लेकर जरूरी कदम उठाए जा चुके हैं। बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारतीय हमले में उसे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था। पाकिस्तान ये कहता रहा है कि कोई आतंकी नहीं मारा गया। सिर्फ कुछ पेड़ तबाह हुए थे।

जबकि वायुसेना ने इस कार्रवाई में कई आतंकी कैंप तबाह कर दिए थे। भारतीय वायेसना ने इसी साल 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी कैंप पर एयरस्ट्राइक किया था। जिसमें बालाकोट में कई आतंकी कैंप तबाह कर दिए गए थे। 250 से ज्यादा आतंकी भी मारे गए थे। ये एयरस्ट्राइक 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में था, जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला किया था। जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

पढ़ें: समय देता हूं, सरेंडर कर दो, नहीं तो पाताल से ढूंढ़कर मारेंगे- नक्सलियों को झारखंड सीएम की चेतावनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here