AIIMS के डायरेक्‍टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद साझा किया अनुभव, कही ये बात

दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) के डायरेक्‍टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने कोविड-19 की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद अपने अनुभव साझा किए हैं।

Dr. Randeep Guleria

Dr. Randeep Guleria

डॉ. गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने लोगों से अपील की है कि उन्‍हें बिना डरे वैक्‍सीन लगवानी चाहिए। ऐसा करके हम कोविड महामारी से बाहर निकल सकते हैं।

दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) के डायरेक्‍टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने कोविड-19 की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद अपने अनुभव साझा किए हैं। डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि टीकाकरण के बाद मुझे कोई साइड इफेक्ट नहीं है। मैं सुबह से काम कर रहा हूं। मैं एकदम ठीक हूं।

डॉ. गुलेरिया ने लोगों से अपील की है कि उन्‍हें बिना डरे वैक्‍सीन लगवानी चाहिए। ऐसा करके हम कोविड महामारी से बाहर निकल सकते हैं। साथ ही मौत की दर को भी कम किया जा सकता है।

Pakistan: सिंध को अलग देश बनाने की मांग तेज, सैकड़ों की संख्या में लोगों ने निकाली रैली; देखें VIDEO

एलर्जी की आशंका पर डॉ. गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने कहा कि अगर लोग कोई भी दवा लेते हैं तो वैक्‍सीन से कुछ एलर्जिक रिएक्‍शन हो सकता है और ऐसा रिएक्शन क्रोसिन, पैरासिटामोल जैसी साधारण दवाई से भी हो सकता है। इस वैक्‍सीन से हार्ट अटैक नहीं होता है। इसके आमतौर पर साधारण साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं। इनमें शरीर में दर्द, होना, टीके की जगह पर दर्द, हल्‍का बुखार शामिल हैं। लेकिन ये 10 फीसदी से भी कम लोगों में होने की आशंका रहती है।

एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉ. गुलेरिया ने लोगों से कहा है कि अगर कुछ साइड इफेक्‍ट दिखते हैं, तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। साइड इफेक्‍ट से निपटने के लिए भी सेंटर बनाए गए हैं। उनका कहना है कि अब तक वैक्‍सीन के कारण देश में किसी की मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि अगर अगर हमें को कोविड संक्रमण से बाहर निकलना है, मौत की दर को कम करना है, अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लानी है, तो हमें बिना झिझक वैक्सीन लेनी चाहिए।

बिहार: नक्सली पिंटू राणा का सहयोगी बजरंगी गिरफ्तार, कई मामलों में पुलिस कर रही थी तलाश

उन्होंने कहा कि देश में हमें स्कूल शुरू करने हैं, जिंदगी को नॉर्मल करना है, तो सभी को आगे आकर कोविड वैक्सीन लगानी चाहिए। तभी हम आगे बढ़ पाएंगे, तभी देश पहले की तरह पटरी पर लौट पाएगा।

बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोरोना वायरस (Coronavirus) को मात देने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination) शुरू हो चुका है। इस अवसर पर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने भी एम्स में कोरोना का टीका लगवाया। उन्हें यहां तीसरे नंबर पर टीका लगाया गया। यह पूरा कार्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मौजूदगी में हुआ।

ये भी देखें-

अब तक 2.24 लाख लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन लगाई गई है। गौरतलब है कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कुल तीन करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इनमें स्वास्थ्यकर्मचारी, फ्रंट लाइन कोविड योद्धा जैसे सफाई कर्मी, पुलिस के जवान आदि शामिल हैं। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें