अफगानिस्‍तान में मंडरा रहा तालिबानी शासन का खतरा, चोरों के हाथ काटने से लेकर इस तरह की दी जाएंगी सजाएं

अमेरिकी सेनाओं की वापसी के बाद से अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में हालात बदतर होते जा रहे हैं। वहां तालिबान (Taliban) के अमानवीय और क्रूर शासन का खतरा मंडराने लगा है।

Taliban

File Photo

तालिबान (Taliban) के अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के ज्‍यादातर हिस्‍सों पर कब्‍जा करने के साथ ही अ‍ब देश में शरिया कानून लागू किए जाने का खतरा मंडराने लगा है।

अमेरिकी सेनाओं की वापसी के बाद से अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में हालात बदतर होते जा रहे हैं। वहां तालिबान (Taliban) के अमानवीय और क्रूर शासन का खतरा मंडराने लगा है। तालिबान के लड़ाके बेहद क्रूर तरीके से अफगान सैनिकों की हत्‍या कर रहे हैं। वे देश के 85 फीसदी इलाके पर कब्‍जा करने का दावा कर रहे हैं।

तालिबान (Taliban) के अफगानिस्‍तान के ज्‍यादातर हिस्‍सों पर कब्‍जा करने के साथ ही अ‍ब देश में शरिया कानून लागू किए जाने का खतरा साफ तौर पर दिखाई देने लगा है। इस बीच कई तालिबानी जजों ने खुलासा किया है कि उनके राज में अब इस्‍लामिक शरिया कानून लागू होगा और समलैंगिकों को खौफनाक मौत दी जाएगी।

सुनील शेट्टी के अपार्टमेंट में मिला कोरोना केस, एक्टर का परिवार सुरक्षित

तालिबानी जजों ने कहा कि समलैंगिकों के ऊपर दीवार गिराकर उनकी हत्‍या कर दी जाएगी। एक तालिबानी जज गुल रहीम ने जर्मन अखबार बिल्‍ड के साथ बातचीत में कहा कि चोरी करने की सजा के रूप में अपराधियों के हाथ और पैर काट दिए जाएंगे। यही नहीं मध्‍य अफगानिस्‍तान में तालिबान के नियंत्रण वाले इलाकों में महिलाओं को घर से बाहर निकलने के लिए परमिट लेना होगा।

जज रहीम ने कहा कि अमेरिका के जाने के बाद अगर तालिबान पूरे देश पर कब्‍जा कर लेता है तो हमारा उद्देश्‍य पूरे अफगानिस्‍तान में शरिया कानून दंड लागू करना होगा। उन्‍होंने कहा, “यह हमारा लक्ष्‍य है और हमेशा से यही रहेगा।”

मध्य प्रदेश: नक्सलियों को हथियार और गोला-बारूद सप्लाई करने के मामले में 2 लोग गिरफ्तार, कुल 10 लोगों पर कसा गया शिकंजा

रहीम ने एक हालिया फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि एक व्‍यक्ति के पास से दूसरे के घर की अंगूठी मिलने पर उन्‍होंने दोषी के हाथ काटने के आदेश दिए। उसने कहा कि मैंने अंगूठी के मालिक से यह भी पूछा कि क्‍या दोषी व्‍यक्ति के पैरों को भी काट दिया जाए लेकिन मालिक ने कहा कि हाथ काटना ही पर्याप्‍त होगा।

एक अन्‍य आदेश में रहीम ने अपहरण में शामिल एक गिरोह के सदस्‍यों को फांसी की सजा देने का आदेश दिया। समलैंगिकों को सजा देने के बारे में रहीम ने कहा कि या तो उन्‍हें पत्‍थर मारकर मौत की सजा दी जाएगी या उनके ऊपर दीवार गिरा जाती है। यह दीवार निश्चित रूप से 8 से 10 फुट ऊंची होनी चाहिए।

ये भी देखें-

तालिबानी जज ने कहा, “अपराध के आधार पर हम उंगली के पोर या उंगलियों से शुरू करते हैं। गंभीर अपराधों में हम कलाई, कोहनी या हाथ का ऊपरी हिस्‍सा काट देते हैं। वहीं बहुत ही गंभीर अपराधों में ही पत्‍थर मारकर या फांसी पर लटकाकर मौत की सजा दी जाती है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें