पंजशीर में स्थानीय लड़ाकों ने 300 तालिबानियों को मार गिराया, काटी तालिबान की सप्लाई लाइन

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद तालिबान (Taliban) को पहली बार चुनौती मिली है। पंजशीर (Panjshir) पर तालिबान अभी तक कब्जा नहीं कर पाया है।

Panjshir

File Photo

अफगानिस्तान (Afghanistan)  में पंजशीर (Panjshir) और आसपास के इलाकों में नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों ने तालिबान (Taliban) के खिलाफ मोर्चा संभाला हुआ है। वहीं, बगलान में अंद्राबी लड़ाके तालिबान को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद तालिबान (Taliban) को पहली बार चुनौती मिली है। पंजशीर (Panjshir) पर तालिबान अभी तक कब्जा नहीं कर पाया है। पंजशीर, अंदराब, बगलान प्रांत में नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाके तालिबान के खिलाफ मैदान में हैं। नॉर्दन एलांयस वही ग्रुप है, जिसने 20 साल पहले तालिबानियों और रूसी सेना से लोहा लिया था।

जानकारी के मुताबिक, तालिबान ने इस इलाके में हमला करना चाहा था, लेकिन वह नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों के चंगुल में आ गए। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों ने तालिबान की सप्लाई लाइन को काट दिया है, जिसके कारण तालिबानी फंस गए हैं।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में पूर्व नक्सलियों में उत्साह, सरेंडर कर चुके 8 लाख के इनामी नक्सली को DSP ने बांधी राखी

बगलान प्रांत में तालिबान पर घात लगाकर हमला किया गया, जिसमें तालिबान के 300 लड़ाके मारे गए। वहीं, टोटो न्यूज को उत्तरी अफगान प्रांत बगलान के स्थानीय सूत्रों ने 21 अगस्त को यह जानकारी दी है कि स्थानीय विद्रोही बलों ने तीन जिलों को तालिबान के नियंत्रण से वापस ले लिया है। सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों के भारी हताहत होने की खबर है।

बीबीसी पत्रकार यालदा हकीम ने ट्वीट कर बताया है कि बगलान प्रांत के अंद्राब में छिपकर तालिबानियों पर बड़ा हमला किया गया है। इस हमले में तालिबानियों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। तालिबान विरोधी लड़ाकों की तरफ से दावा किया गया है कि उन्होंने 300 तालिबानियों को मार गिराया है। हमले के बाद कई तालिबानियों को कैद कर लिया गया है।

झारखंड: गिरफ्तारी के बाद 25 लाख के इनामी नक्सली प्रद्युमन शर्मा के बारे में चौंकाने वाला खुलासा, BSF में दरोगा के पद पर कर चुका है काम

अफगानिस्तान के कार्यकारी उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने भी एक ट्वीट कर कहा है, “जब से तालिबानियों पर बड़ा हमला किया गया है, उसके लिए एक पीस में जिंदा वापस आना भी चुनौती थी। अब तालिबान ने पंजशीर में अपने लड़ाकों की संख्या बढ़ा दी है।”

उन्होंने बताया कि अंदराब घाटी में तालिबानी हमारे लड़ाकों के ट्रैप में फंस गए। आगे लिखा है कि अब तालिबानी पंजशीर की सीमा पर बड़ी संख्या में आ गए हैं। लेकिन, सालांग हाइवे हमारे लड़ाकों के पास है।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि पंजशीर (Panjshir) और आसपास के इलाकों में नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों ने तालिबान के खिलाफ मोर्चा संभाला हुआ है। वहीं, बगलान में अंद्राबी लड़ाके तालिबान को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इन लड़ाकों ने बगलान प्रांत के तीन जिलों को तालिबान के कब्जे से छुड़ा लिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें