अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार: हसन अखुंद पीएम और अब्दुल गनी बरादर डिप्टी पीएम, पंचशीर पर पाक हमले के लिए खिलाफ काबुल में प्रदर्शन

अमेरिका द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में नामित हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक के बेटे सिराजुद्दीन हक्कानी नए गृह मंत्री होंगे। अमेरिका ने इसकी सूचना देने वालों को 50 लाख डॉलर का इनाम रखा है।

Afghanistan

अफगानिस्तान (Afghanistan) में महिलाओं समेत प्रदर्शनकारी ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाते हुए काबुल की सड़कों पर उतरे और दावा किया कि पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने पंजशीर प्रांत में हवाई हमले किए गए हैं।

पाकिस्तान-तालिबान के संयुक्त हमले से भी नहीं डरे पंचशीर के शेर, अहमद मसूद ने कहा- “जिंदा हूं और जंग जारी रहेगी”

तालिबान ने सोमवार को कहा था कि उन्होंने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है। इससे पहले उन्होंने पिछले महीने अफगानिस्तान सरकार का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था और पंजशीर ही उनके नियंत्रण से बाहर था।

अफगानिस्तान (Afghanistan) की खम्मा समाचार एजेंसी की खबर के अनुसार‚ तालिबान सदस्यों ने प्रदर्शनकारियों को तितर–बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाई‚ लेकिन प्रदर्शन जारी रहा। खबर के अनुसार‚ बड़ी संख्या में अफगान महिलाएं और पुरुष पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगाते हुए काबुल में मौजूद पाक एंबेसी के पास विरोध प्रदर्शन किया।

वहीं दूसरी तरफ तालिबान ने मंगलवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) में अंतरिम सरकार की घोषणा करते हुए ऐलान किया कि मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री होंगे। तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद के अनुसार‚ तालिबान के सह–संस्थापक अब्दुल गनी बरादर उप प्रधानमंत्री होंगे और तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के बेटे मुल्ला याकूब को अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री बनाया गया है।

साथ ही अमेरिका द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में नामित हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक के बेटे सिराजुद्दीन हक्कानी नए गृह मंत्री होंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट का रिवार्डस फॉर जस्टिस प्रोग्राम के तहत सिराजुद्दीन हक्कानी की गिरफ्तारी की सीधे सूचना देने वाले को 50 लाख डॉलर तक का इनाम दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें