कानपुर में तैयार हुआ देश की पहली स्वदेशी ‘पिनाका’ मिसाइल का एडवांस वर्जन, जानें इसकी खासियत

‘शारंग’ और ‘धनुष’ के बाद उत्तर प्रदेश की कानपुर आयुध फैक्ट्री (Kanpur Ordnance Factory) ने ‘पिनाका’ मिसाइल (Pinaka Missile) का एडवांस रूप तैयार किया है।

Pinaka Missile

Pinaka Missile

देश की पहली स्वदेशी पिनाका (Pinaka Missile) के बाद कानपुर आयुध फैक्ट्री ने पिनाका मार्क-1 को सफलतापूर्वक बना लिया है। यह एक गाइडेड मिसाइल है जो कि मुश्किल लक्ष्य को तबाह करने में सक्षम है।

‘शारंग’ और ‘धनुष’ के बाद उत्तर प्रदेश की कानपुर आयुध फैक्ट्री (Kanpur Ordnance Factory) ने ‘पिनाका’ मिसाइल (Pinaka Missile) का एडवांस रूप तैयार किया है। नई पिनाका मिसाइल गाइडेड है यानी कि इसे लक्ष्य पर निशाना साधकर दागा जा सकेगा। ओएफसी के महाप्रबंधक एएन श्रीवास्तव और फील्ड गन फैक्टरी के महाप्रबंधक गिरीश चंद्र अग्निहोत्री ने यह जानकारी दी।

देश की पहली स्वदेशी पिनाका (Pinaka Missile) के बाद कानपुर आयुध फैक्ट्री ने पिनाका मार्क-1 को सफलतापूर्वक बना लिया है। यह एक गाइडेड मिसाइल है जो कि मुश्किल लक्ष्य को तबाह करने में सक्षम है।

इस मिसाइल से बंकर, बड़े तोप या कहीं पर भी निशाना फीड किया जा सकता है। खास बात यह है कि इसे दागने के बाद भी इसकी दिशा में बदलाव किए जा सकेंगे। मिसाइल का सबसे संवेदनशील पार्ट स्टेबलाइजर 12 दिन में फाइनल कर दिया जाएगा।

CRPF: सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स मना रही अपनी 82वीं सालगिरह, देखें PHOTOS

18 मार्च को अर्मापुर में आयुध प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद ओएफसी के जीएम एएन श्रीवास्तव ने कहा कि धनुष और शारंग को पूरी तरह कानपुर सेंटर ने विकसित किया है। पिछले साल 10 ‘शारंग’ की डिलीवरी की गई थी। इस साल अभी तक 21 की डिलीवरी की जा चुकी है और 14 लाइन में है।

वहीं, मिसाइल ‘धनुष’ को तकनीकी समस्याओं के कारण डिलीवर नहीं किया जा सका था। इसे दूर कर दिया गया है। जल्द इसका भी बल्क प्रोडक्शन शुरू होगा।

बता दें कि कुछ समय पहले ही रक्षा मंत्रालय ने छह सैन्य रेजीमेंट के लिए 2,580 करोड़ रुपए की लागत से पिनाका रॉकेट लॉन्चर खरीदने को लेकर दो अग्रणी घरेलू रक्षा कंपनियों के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत टाटा पावर कंपनी लिमिटेड (टीपीसीएल) और लार्सन एंड टूब्रो (एल एंड टी) के साथ कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर हुए हैं।

ये भी देखें-

रक्षा क्षेत्र के सरकारी उपक्रम भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) को भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया गया है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 6 पिनाका रेजीमेंट में ‘ऑटोमेटेड गन एमिंग एंड पोजिशनिंग सिस्टम’ के साथ 114 लॉन्चर, 45 कमान पोस्ट भी होंगे। मिसाइल रेजीमेंट का संचालन 2024 तक शुरू करने की योजना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें