नीलाम हो रही हिटलर की पर्सनल टॉयलेट सीट, द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिकी सैनिक ने लूटा था

जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) को दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह माना जाता था। हिटलर वो तानाशाह था जिसने दुनिया पर राज करने के लिए मानवता को शर्मसार किया था।

Adolf Hitler

Adolf Hitler

उस वक्त बोर्च के सीनियर ऑफिसरों ने ही अपने अपनी टुकड़ी के सैनिकों को हिटलर (Adolf Hitler) की प्रॉपर्टी लूटने के आदेश दिए थे।

जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) को दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह माना जाता था। हिटलर वो तानाशाह था जिसने दुनिया पर राज करने के लिए मानवता को शर्मसार किया था। हमने इतिहास में हिटलर की क्रूरता के की किस्से पढ़े हैं, लेकिन आज उसकी टॉयलेट सीट चर्चा में है। इन दिनों हिटलर की पर्सनल टॉयलेट सीट (Personal bathroom Seat) की नीलाम हो रही है।

दरअसल, हिटलर की इस टॉयलेट सीट को एक अमेरिकी सैनिक ने Berchtesgaden में स्थित उसके बेरघोफ निवास (Berghof residence) से लूटा था। अब अमेरिकी सैनिक का परिवार हिटलर की टॉयलेट सीट की नीलामी कर रहा है। बताया जा रहा है कि इस टॉयलेट सीट की बोली 5 हजार डॉलर से शुरू होगी जो कि $ 15,000 तक जा सकती है।

कासगंज कांड: भाले से पुलिसवालों पर हुआ था हमला, मुख्य आरोपी मोतीलाल के खिलाफ दर्ज हैं 11 आपराधिक मामले

तानाशाह की इस सीट को अमेरिकी सैनिक सार्जेंट रैगवॉल्ड बोर्च (Ragnvald C Borch) ने उस वक्त अपने कब्जे में लिया था, जब वे फ्रांस के द्वितीय आर्मर्ड डिवीजन के साथ मिलकर काम कर रहे थे। मई, 1945 में हुए युद्ध में इस इमारत तक पहुंचने वाले सहयोगी सैनिकों में से एक बन गए थे।

उस वक्त बोर्च के सीनियर ऑफिसरों ने ही अपने अपनी टुकड़ी के सैनिकों को हिटलर (Adolf Hitler) की प्रॉपर्टी लूटने के आदेश दिए थे। इसके बाद सार्जेंट ने हिटलर की इस खास टॉयलेट सीट को कब्जे में लिया था और अपने घर ले आए थे। इस सिपाही के परिवार ने अब तक इस सीट को अपने न्यूजर्सी के घर में संभाले रखा लेकिन अब बेचना चाहते हैं।

छत्तीसगढ़: अंतागढ़ से 1 KM दूर मिले नक्सली पर्चे और पोस्टर, पुलिस पहुंची तो हो गए गायब

टॉयलेट सीट के अलावा कुछ ओइल पेंटिंग्स और बख्तरबंद जैकेट (Armoured vest) भी हैं जो द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) में हिटलर के मरने के बाद लूटे गए थे। बता दें कि युद्ध के दौरान जब हिटलर की मौत हो गई थी तब उसकी सेना के कुछ सैनिक सरेंडर कर रहे थे और बाकी सैनिक पीछे हटकर मैदान छोड़ रहे थे। इसी बीच हिटलर की कई चीजों की लूट की गई थी।

ये भी देखें-

द्वितीय विश्व युद्ध (Second World War) में हुई बमबारी से हिटलर के महल को भी भारी क्षति पहुंची थी और उसी बीच नाजी सैनिकों (Nazi soldiers) द्वारा आग लगा दी गई थी। इस दौरान जो कुछ भी हिटलर (Adolf Hitler) का बचा था, वो सब लूट लिया गया था। उन्हीं में से बची कुछ चीजों की अब नीलामी हो रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें