9/11 Terrorist Attack: 19 साल पहले आज ही के दिन हुआ था अमेरिका में खतरनाक आतंकी हमला, 3000 लोगों की हुई थी मौत

9/11 Terrorist Attack: 19 साल पहले आज यानी की 11 सितबंर को अमेरिका में खतरनाक आतंकी हमला हुआ था। जिसमें लगभग 3,000 लोगों की जान चली गई थी।

9/11 Terrorist Attack

9/11 Terrorist Attack को 19 साल पूरे हो चुके हैं लेकिन इस घटना को याद करके ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इस आतंकी हमले से अमेरिका कांप उठा था।

9/11 Terrorist Attack: 19 साल पहले आज यानी 11 सितबंर को अमेरिका में खतरनाक आतंकी हमला हुआ था। जिसमें लगभग 3,000 लोगों की जान चली गई थी। इस घटना को 19 साल पूरे हो चुके हैं लेकिन इस घटना को याद करके ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इस आतंकी हमले से अमेरिका कांप उठा था। हमले में हुई मौतों में सैकड़ों पुलिस अफसर और फायर फाइटर्स भी शामिल थे।

मरने वालों में 77 देशों के लोग शामिल थे। दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में शुमार वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पलभर में जलकर राख हो गई थी। इस आतंकी हमले को 19 साल हो चुके हैं इस हमले को लेकर मेमोरियल एंड म्यूजियम ने ट्विटर पर कहा है कि उन्नीस साल पहले, नीले नीले आसमान के नीचे, 102 मिनट में हमारा जीवन हमेशा के लिए बदल गया था। आज 11 सितंबर को दुनियाभर के लोग इसकी वर्षगांठ में शामिल हों।

दुनिया के सामने बेनकाब हुआ चीन, आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान का कर रहा बचाव

बता दें कि आतंकी संगठन अलकायदा के आतंकियों ने 4 पैसेंजर एयरक्राफ्ट हाइजैक किए थे और उनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स के साथ टकरा गया था, जिसमें यहां पर काम करने वाले हजारों लोगों की जान चली गई। साथ ही विमान में सवार पैसेंजर भी इस हमले में मारे गए थे। वहीं हाइजैक तीसरा विमान वॉशिंगटन डी.सी. के बाहर पेंटागन और चौथा विमान पेंसिलवेनिया के खेतों में गिराया।

इस घटना को अंजाम देने के लिए अलकायदा के 19 आतंकी शामिल हुए थे। इतिहास के पन्नों पर इस घटना को लिख दिया गया है। इस आतंकी हमले ने दुनिया को हिला कर रख दिया था। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने इस घटना को अमेरिकी इतिहास का सबसे काला दिन करार दिया था।

आर्थिक स्तर पर अमेरिका को हुआ था नुकसान

इस हमले से अमेरिका की आर्थिक स्थिति को बहुत ही नुकसान हुआ था। इस हमले में लोगों की जान तो गई ही, लेकिन ट्विन टावर की इमारत भी करीब 2 घंटे में मलबे में तब्दील हो गई थी। इस मलबे को हटाने में लगभग 9 महीने का समय लगा था। अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) अपने आप में अलग ही पहचान थी। इसमें कई दुर्लभ तरह की कलाकृतियां भी सहेजकर रखी गई थी, जिनकी कीमत 10 करोड़ रुपये के आस-पास थी। हमले में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से अलग-अलग तरह का लगभग 18 लाख टन मलबा निकला था।

अमेरिका ने ऐसे लिया हमले का बदला

इस आतंकी हमले का बदला अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन से लिया था। अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) पर हुए इस आतंकी हमले में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का हाथ था। अमेरिका ने बदले की कार्रवाई करते हुए 10 साल बाद दो मई 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा को मार गिराया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें