नव वर्ष 2021 के स्वागत से पहले हो जायें सावधान, 1 जनवरी से आपकी जिंदगी में आने वाला है ये 10 अहम बदलाव

1 जनवरी (First January) से अमेजन पे‚ गूगल पे और फोन पे से ट्रांजेक्शन करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स पर सरकार शुल्क बढ़ा देगी।

First January

First January II Pic Credit: KBN News

पूरी दुनिया आगामी साल 2021 का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में भारत में 1 जनवरी (First January) को सिर्फ साल ही नहीं बदलेगा बल्कि आम आदमी की जिन्दगी से जुड़ी कई सर्विसेज के नियमों में भी बदलाव हो जाएगा। इसलिये हम आपको ये बता रहे हैं कि आगामी 1 तारीख   से क्या-क्या नया होने जा रहा है।

किसान आंदोलन: नर्म पड़े किसानों के तेवर, कई मुद्दों पर बनी सरकार के साथ सहमति, 4 जनवरी की बैठक में होगा अंतिम फैसला

1- फास्टैग होगा अनिवार्य- नए साल में 1 जनवरी (First January) से टोल प्लाजा पार करने के लिए वाहनों में फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। टोल प्लाजा पर कैश लेन खत्म कर दी जाएगी और जिन गाड़ियों में फास्टैग नहीं होगा उनसे दोगुना चार्ज वसूला जाएगा।

2- महंगी होगी कार- नए साल में 1 जनवरी से करीब सभी कंपनियां अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ा देंगी। दामों में यह वृद्धि 2 फीसदी से लेकर 5 फीसदी तक की जाएगी।

3- टीवी–फ्रिज के भी चढ़ेंगे भाव- 1 जनवरी (First January) से टीवी–फ्रिज जैसे घरेलू इस्तेमाल के उत्पाद भी महंगे होंगे। एलजी‚ सोनी और सैमसंग जैसी कंपनियों ने कहा है कि लागत बढ़ने से दामों में 6 से 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

4- लैंडलाइन से मोबाइल कॉल का ऐसा होगा हाल- नए साल में लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के नियमों में भी बदलाव हो जाएगा। नए नियमों के तहत अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय नंबर से पहले जीरो लगाना अनिवार्य होगा।

5- व्हाट्सऐप नियम में भी आया बदलाव- नए साल में चुनिंदा एंड्रायड वर्जन पर व्हाट्सऐप नहीं चलेगा। व्हाट्सऐप ने कुछ मोबाइल फोन पर से सपोर्ट को खत्म कर दिया है।

6- कांटैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन हुआ और आसान- 1 जनवरी (First January) से कानंटैक्टलेस कार्ड़ ट्रांजेक्शन की सीमा 2000 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए कर दी गई है। कस्टमर इस नियम के तहत एक बार में अब 5000 रुपए की निकासी एटीएम के माध्यम से कर सकेंगे।

7- महंगे होंगे थर्ड पार्टी ऐप से ट्रांजेक्शन- 1 जनवरी से अमेजन पे‚ गूगल पे और फोन पे से ट्रांजेक्शन करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स पर सरकार शुल्क बढ़ा देगी।

8- और ज्यादा सुरक्षित होगा चेक से भुगतान- चेक के सुरक्षित भुगतान के लिए पाजिटिव पे सिस्टम का नियम 1 जनवरी से लागू होने जा रहा है। इसके तहत चेक जारी करने वाले शख्स को अब चेक भरते समय अपनी भी कुछ डि़टेल भरनी होगी।

9- अब ऐसा होगा सरल टर्म इंश्योरेंस का प्लान- नए साल में इंश्योरेंस कंपनियां नई तरह का टर्म इंश्योरेंस प्लान लेकर आ रही हैं। इस प्लान को तैयार करने के लिए बीमा नियामक ने 31 दिसम्बर तक का समय दिया था। ऐसे में 1 जनवरी (First January) से नया टर्म प्लान भी बाजार में आ जाएगा।

10- म्यूचुअल फंड के नियम में भी बदलाव- सेबी ने म्यूचुअल फंड के नियमों में भी कुछ बदलाव किए हैं। सेबी ने मल्टीकैप फंड के लिए एसेट अलोकेशन के नियम बदल दिए हैं जिसके तहत अब फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा शेयरों में डालना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें