Air Strike में किन हथियारों से होता है हमला? जानें इसका महत्व

भारतीय सेनाएं बीते कुछ समय में पाकिस्तान के आतंकी संगठनों के खिलाफ जबरदस्त एक्शन ले चुकी हैं। सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) और एयर स्ट्राइक (Air Strike) तक की गई हैं।

Air Strike

फाइल फोटो

Air Strike: एयर स्ट्राइक के जरिए पाकिस्तान के करीब 300 आतंकवादियों को पल झपकते ही मौत के घाट उतारा गया था। आपने भी कई बार एयर स्ट्राइक शब्द को सुना होगा। 

भारतीय सेनाएं बीते कुछ समय में पाकिस्तान के आतंकी संगठनों के खिलाफ जबरदस्त एक्शन ले चुकी हैं। सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) और एयर स्ट्राइक (Air Strike) तक की गई हैं। फरवरी, 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में मिराज विमानों के जरिए बमबारी कर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को धवस्त किया गया था।

इस एयर स्ट्राइक (Air Strike) के जरिए पाकिस्तान के करीब 300 आतंकवादियों को पल झपकते ही मौत के घाट उतारा गया था। आपने भी कई बार एयर स्ट्राइक शब्द को सुना होगा। ऐसे में यह एयर स्ट्राइक होती क्या है और इसमें किन हथियारों का इस्तेमाल होता है?

नौसेना का बेहद खतरनाक हथियार ‘वरुणास्त्र’, जानें इसकी खासियतें

दरअसल, एयर स्ट्राइक (Air Strike), सर्जिकल स्ट्राइक का ही हिस्सा है। एयर स्ट्राइक में युद्धक विमानों द्वारा दुश्मन के घर में घुसकर उसके ठिकानों पर हमला किया जाता है। हालांकि, इसके जरिए ज्यादातर जमीन और नौसैनिक ठिकानों पर सामरिक हमले किए जाते हैं।

इस स्ट्राइक में ऐसे लड़ाकू विमानों को शामिल किया जाता है जो कि सटीक निशाने पर जाकर वार कर सकें। इसके साथ ही हेलिकॉप्टर के जरिए भी एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया जाता रहा है।

ये भी देखें-

दुश्मनों को भस्म करने के लिए बम, ग्लाइड बम और लेजर गाइडेड बम का भी इस्तेमाल किया जाता है। हमला कब और किस तरह करना है इसपर गुपचुप तरीके से रणनीति तैयार होती है। हमले को अंजाम देने के बाद भी कुछ जानकारियां ही बाहर आती हैं। पाकिस्तान पर हुई एयर स्ट्राइक (Air Strike) को सेना द्वारा एक सफल स्ट्राइक करार दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें