War of 1971: 54 युद्ध बंदियों के इंतजार में आज भी सजाया जाता है यह डाइनिंग टेबल, जानें पूरी कहानी

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में लड़े गए युद्ध (War of 1971) के दौरान पाकिस्तान ने हमारे 54 सैनिकों को युद्ध बंदी बना लिया था। पाकिस्तान आज तक यह बात स्वीकार नहीं करता, लेकिन हमारे पास इसके पर्याप्त सबूत हैं।

War of 1971

War of 1971: बीते 45 सालों से इस टेबल को परंपरा के तहत रोजाना सजाया जाता है। इस डाइनिंग टेबल को इंतजार है कि वे 54 वीर सैनिक जरूर लौटकर आएंगे।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में लड़े गए युद्ध (War of 1971) के दौरान पाकिस्तान ने हमारे 54 सैनिकों को युद्ध बंदी बना लिया था। पाकिस्तान आज तक यह बात स्वीकार नहीं करता, लेकिन हमारे पास इसके पर्याप्त सबूत हैं। इस युद्ध हार के बावजूद पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया। इन 54 सैनिकों का परिवार आज भी इनकी राह देखता है।

वहीं, पुणे के खड़कवासला में स्थित नेशनल डिफेंस अकेडमी में एक डि‍नर की टेबल को रोजाना सजाया जाता है। बीते 45 सालों से इस टेबल को परंपरा के तहत रोजाना सजाया जाता है। इस डाइनिंग टेबल को इंतजार है कि वे 54 वीर सैनिक जरूर लौटकर आएंगे।

Arun Khetarpal: 1971 की जंग में शहीद होने वाले सबसे युवा जवान, जानें इस हीरो के बारे में सबकुछ

इसी उम्मीद में इस टेबल को 54 युद्ध बंदियों के इंतजार में सजाया जाता है। इस टेबल पर लगे कार्ड में लिखा है कि यह टेबल सेट छोटा है जो केवल एक व्‍यक्ति के लिए है जो अपने उत्पीड़कों के खिलाफ एक कैदी के दोष का प्रतीक है।

इस टेबल पर खाना नहीं परोसा जाता। सिर्फ बरतन को सजाया जाता है। इसके साथ ही 54 सैनिकों के सम्मान में इसकी टेबल को भी आगे की तरफ झुका कर रखा गया है।

ये भी देखें-

बता दें, 1971 में लड़े गए इस युद्ध में पाकिस्तानी सेना के 93 हजार सैनिकों ने सरेंडर किया था। सरेंडर करते ही 93,000 सैनिकों को गिरफ्तार किया गया था। युद्ध के 8 महीने बाद शिमला समझौते के तहत इन पाकिस्तानी युद्धबंदियों को रिहा कर दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें