War of 1971: भारतीय वायुसेना से सेवानिवृत्त विंग कमांडर धीरेंद्र जाफा बनाए गए थे युद्धबंदी, जानें कैसा था इनका अनुभव

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में लड़े गए भीषण युद्ध में भारतीय वायुसेना ने अपनी अलग ही छाप छोड़ी थी। युद्ध में भारत को जीत हासिल हुई थी। पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने सरेंडर किया था।

Dhirendra Singh Jafa

भारतीय वायुसेना से सेवानिवृत्त विंग कमांडर धीरेंद्र जाफा

War of 1971: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) से सेवानिवृत्त विंग कमांडर धीरेंद्र सिंह जाफा (Dhirendra Singh Jafa) को भी इस युद्ध के दौरान पाकिस्तान ने युद्धबंदी  बनाया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में लड़े गए भीषण युद्ध में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने अपनी अलग ही छाप छोड़ी थी। युद्ध में भारत को जीत हासिल हुई थी। पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने सरेंडर किया था।

वहीं युद्ध के दौरान ही कई भारतीय सैनिकों को युद्धबंदी बनाया गया था। कई युद्धबंदी को तो कुछ समय बाद छोड़ दिया गया था तो आज भी कुछ जवान पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं।

Bijapur Sukma Encounter: नक्सली हमले में DRG, STF और CRPF के जवान शहीद, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारतीय वायुसेना से सेवानिवृत्त विंग कमांडर धीरेंद्र सिंह जाफा (Dhirendra Singh Jafa) को भी इस युद्ध के दौरान पाकिस्तान ने युद्धबंदी  बनाया था। हालांकि बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया था। उनके द्वारा लिखी गई किताब ‘डेथ वॉजन्ट पेनफुल’ में उन दिनों के बारे में कई बातें साझा की गई हैं।

विंग कमांडर धीरेंद्र सिंह जाफा (Dhirendra Singh Jafa) उन दिनों को याद कर बताते हैं, “मैंने 1971 के युद्ध के दौरान तत्कालीन पश्चिमी पाकिस्तान में बमबारी करने के लिए कई मिशनों में खुद हिस्सा लिया था। हालांकि एक ऑपरेशन के दौरान मेरा विमान उत्तरी लाहौर के समीप दुर्घटना का शिकार हो गया।”

War of 1971: पति गुड़ चना लेकर युद्ध में लड़ने गए थे, पत्नी अब तक कर रही युद्धबंदी सैनिक का इंतजार

वे आगे बताते हैं, “मैं विमान से इजेक्ट कर पाकिस्तानी सीमा में दाखिल होने के बाद पाक सेना के कब्जे में आ गया था। मुझे रावलपिंडी में 11 अन्य भारतीय लड़ाकू पायलटों के साथ पाकिस्तानी वायुसेना के युद्धबंदी शिविर में रखा गया था। वहां हमें प्रताड़ित किया जाता था लेकिन हमने हार नहीं मानी थी।”

ये भी देखें-

बता दें कि ऐसे करीब 54 जवान हैं जिन्हें पाकिस्तान ने अपनी कैद में रखा हुआ है। इन सैनिकों के परिवारों को आज भी यकीन है कि उनके परिवार के सदस्य पाकिस्तान की जेल में बंद हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें