पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड: सुरक्षा के लिए बेहद कारगर है ये ‘ब्रीफकेस’, जानें इसकी खासियत

एसपीजी जवानों (SPG Commando) को जब भी किसी तरह के खतरे का अहसास होता है या जिनकी सुरक्षा में वह लगे हुए हैं उसपर हमला होता है तो इस शील्ड को खोल कर उन्हें कवर दिया जाता है।

SPG Commando

पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड

SPG Commando: एसपीजी जवानों को जब भी किसी तरह के खतरे का अहसास होता है या जिनकी सुरक्षा में वह लगे हुए हैं उसपर हमला होता है तो इस शील्ड को खोल कर उन्हें कवर दिया जाता है।

एसपीजी (विशेष सुरक्षा दल) ‘स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप’ के हाथों देश के गणमान्य व्यक्तियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक भारी पड़ सकती है। ऐसे में इस दल के जवानों को विशेष ट्रेनिंग के बाद नियुक्ति दी जाती है।

वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा में पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड का इस्तेमाल किया जाता है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के दौरान आपने यह देखा भी होगा कि एसपीजी कमांडो (SPG Commando) के हाथ में एक ‘ब्रीफकेस’ होता है।

कड़ाके की ठंड, हफ्तों तक नहीं मिलती बिजली; ऐसे मुश्किल हालातों में भी सरहद पर डटे हैं Indian Army के जवान

दरअसल, यह ‘ब्रीफकेस’ के साथ-साथ एक शील्ड का भी काम करता है। यह सूटकेस वास्तव में बहुत पतला दिखता है। इसे अचानक हुए हमले के दौरान खोला जा सकता है जो कि एनआईजी लेवल-3 की सुरक्षा प्रदान करती है।

ये भी देखें-

एसपीजी जवानों (SPG Commando) को जब भी किसी तरह के खतरे का अहसास होता है या जिनकी सुरक्षा में वह लगे हुए हैं उसपर हमला होता है तो इस शील्ड को खोल कर उन्हें कवर दिया जाता है। इस शील्ड की खासियत यह है कि इसे गोली भी भेद नहीं सकती। यानी यह तत्काल सुरक्षा के लिए बनाई गई शील्ड ‘ब्रीफकेस’ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें