समुद्र में लड़ाई के दौरान गेम चेंजर है SMART टारपीडो सिस्टम, जानें खासियतें

Indian Navy SMART Torpedo System: ये एक ऐसा हथियार है जिसे मिसाइल के साथ लांच किया जाता है। इस मिसाइल में एक टारपीडो लगा होता है।

Indian Army

SMART टारपीडो सिस्टम

Indian Navy SMART Torpedo System: ये एक ऐसा हथियार है जिसे मिसाइल के साथ लॉन्च किया जाता है। इस मिसाइल में एक टारपीडो लगा होता है। जब यह दुश्मन के जहाज या फिर पनडुब्बी के नजदीक पहुंचती है तो इस टारपीडो को गिरा देती है।

भारतीय सेना हर दिन के साथ और ताकतवर होती जा रही है। जवानों को एक से बढ़कर एक हथियारों से लैस किया जा रहा है। दुश्मन देश हमारे खिलाफ आंख उठाकर भी न देख सके इसके लिए बड़े स्तर पर सेना को स्मार्ट औ आधुनिक बनाया जा रहा है।

किसी भी देश की सेना तभी ताकतवर कहलाती है जब उसके पास एक से बढ़कर एक बेहतरीन हथियार हों। यही वजह है कि विश्व के चुनिंदा देशों में भारतीय सेना की भी गिनती होती है। साल 2020 में सेना ने अपने हथियारों के बेड़े में स्मार्ट टारपीडो सिस्टम को शामिल किया है। इसका बीते वर्ष ही सफलतापूर्वक टेस्ट किया गया है।

Uttarakhand Glacier Burst: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 53, 154 लापता; बचाव कार्य जारी

इसे समुद्र में लड़ाई के दौरान गेम चेंजर माना जा रहा है। दरअसल ये एक ऐसा हथियार है जिसे मिसाइल के साथ लॉन्च किया जाता है। इस मिसाइल में एक टारपीडो लगा होता है। जब यह दुश्मन के जहाज या फिर पनडुब्बी के नजदीक पहुंचती है तो इस टारपीडो को गिरा देती है।

इसके बाद यह टारपीडो अपने लक्ष्य को भेद सकता है। यानी इसमें मिसाइल के फीचर्स भी मिलेंगे और पनडुब्‍बी नष्‍ट करने की क्षमता भी मिलती है। इसकी रेंज 650 किमी है। यह सुपरसोनिक ऐंटी-सबमरीन मिसाइल की तरह काम करने में सक्षम है। ऐंटी-सबमरीन वारफेयर में यह तकनीक भारतीय नौसेना की ताकत को कई गुना बढ़ा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें